Advertisement
20 April 2021

हर साल 70 करोड़ कोवैक्सीन की डोज बनाएगी भारत बायोटेक, वैक्सीनेशन प्रक्रिया में तेजी आने की उम्मीद

File Photo

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमितों की संख्या के बीच कोविड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने बड़ी घोषणा की है। कोवैक्सीन बनाना रही कंपनी ने कहा है कि हर साल 70 करोड़ से ज्यादा यानी सात सौ मिलियन डोज बनाने का लक्ष्य रखा गया है। कंपनी ने कहा है कि इसके लिए हैदराबाद और बेंगलुरू जैसी जगहों पर भी क्षमता में विस्तार किया जा रहा है।

अभी हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक एक महीने में कोवैक्सीन की 40 लाख डोज बना रहा है, जबकि पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोविशील्ड की 6 करोड़ खुराक बना रही है।

केंद्र ने सीरम इस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को करीब 3,000 करोड़ रुपये एडवांस में दे दिए हैं। वहीं, भारत बायोटेक को करीब 1,500 करोड़ रुपये एडवांस में दिए गए हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर वैक्सीनेशन प्रक्रिया में तेजी लाने को लेकर इन कंपनियों को वैक्सीन के प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए केंद्र ने भुगतान किए हैं।

Advertisement

केंद्र ने बीते दिनों अठारह साल से ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण करने का ऐलान किया है। ये प्रक्रिया एक मई से शुरू हो जाएगी। वहीं, दूसरी तरफ कई राज्यों में वैक्सीन की कमी की खबरें आ रही है। कई राज्यों ने केंद्र से शिकायत की है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bharat Biotech, 70 Crore Dose Covaxin Annually, Covaxin, Coronavirus
OUTLOOK 20 April, 2021
Advertisement