Advertisement
08 December 2020

भारत बंद: किसानों ने किया शांतिपूर्ण प्रदर्शन का आह्वान, राजनीतिक पार्टियों से भी की ये अपील

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है। इसके मद्देनजर किसानों ने आज भारत बंद का आह्वान किया है। एक तरफ जहां किसान केंद्र के नए कानून के खिलाफ रोष जाहिर कर रहे हैं वहीं यह भी ध्यान रख रहे हैं कि इस बीच कोई अवांछित घटना न हो जाए। लिहाजा किसान नेता बार बार आह्वान कर रहे हैं कि यह विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्ण हो।

किसान नेताओं ने साफ कर दिया है कि वो इस बंद को राजनीतिक नहीं बनने देंगे। किसानों ने कहा है कि तमाम राजनीतिक दल किसान आंदोलन में शामिल होने के लिए आ सकते हैं, लेकिन अपनी पार्टी का झंडा घर पर ही छोड़कर आएं।

एक दिन पहले सिंघु बॉर्डर पर हुई किसान नेताओं की प्रेस कॉन्फ्रेंस में डॉक्टर दर्शन पाल ने कहा कि, इस भारत बंद के दौरान कोई भी जोर जबरदस्ती नहीं होनी चाहिए। इसके लिए उन्होंने सभी लोगों से अपील भी की। उन्होंने कहा, “भारत बंद हमारा शांतिपूर्ण आह्वान है, जोर जबरदस्ती न करें। राजनीतिक दलों ने जो हमारा समर्थन किया है उसके लिए उनका धन्यवाद, उनसे अपील है कि जब किसान आंदोलन में शामिल होने के लिए आएं तो अपना झंडा घर छोड़कर आएं।”

Advertisement

किसान नेताओं ने कहा कि आज पूरा भारत 8 दिसंबर को बंद रहेगा। हर राज्य में इसकी रूपरेखा तय की गई है। साथ ही उन्होंने बताया कि अब केवल पंजाब या हरियाणा में नहीं बल्कि पूरे देशभर में किसान आंदोलन कर रहे हैं। साथ ही विदेशों में भी लगातार किसानों के समर्थन में प्रदर्शन हो रहे हैं, इसके लिए सभी का धन्यवाद।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारत बंद, किसान आंदोलन, कृषि कानून, किसान, दिल्ली, Bharat Bandh, farmers protest, Farm laws
OUTLOOK 08 December, 2020
Advertisement