Advertisement
31 March 2015

जम्मू कश्मीर में खराब मौसम ने ली 16 की जान

पीटीआइ

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि बडगाम में चादूरा के लादेन गांव में छह और लोगों के शव बरामद हुए हैं। एक व्यक्ति भूस्खलन के दौरान फंस गया था और उसके भी मरने की आशंका है। राहत एवं बचाव कार्य जारी है और इस काम में मदद के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के आठ दलों को घाटी भेजा गया है।

स्थानीय अधिकारियों द्वारा घाटी में बाढ की स्थिति घोषित करने के बाद सैन्य बलों को चार हेलीकॉप्टरों के साथ तैनाती के लिए तैयार रखा गया है ताकि कम नोटिस पर उनकी सेवा ली जा सके। केन्द्र सरकार ने तत्काल राहत के रूप में 200 करोड़ रूपये मंजूर किए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को स्थिति की समीक्षा करने और आवश्यक सहायता के सिलसिले में राज्य के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए कश्मीर भेजा है।

सप्ताहांत से जारी भारी बारिश के कारण झेलम नदी अनंतनाग जिले के संगम तथा श्रीनगर के राममुंशी बाग सहित कई इलाकों में खतरे के निशान से उपर बह रही है। बाढ़ का पानी राज्य की राजधानी श्रीनगर सहित कश्मीर के विभिन्न निचले इलाकों में प्रवेश कर गया है। इसके कारण स्थानीय लोगों के बीच घबराहट बढ़ गई है क्योंकि उन्हें सात माह पहले आई प्रलयकारी बाढ़ की विनाशलीला का खौफ फिर से डराने लगा है।

Advertisement

राज्य में पिछले साल सितंबर में आई भीषण बाढ़ के कारण 280 से अधिक लोगों की जान गई थी तथा हजारों लोग बेघर हो गए थे और करोड़ों रूपये की संपत्ति नष्ट हो गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: जम्मू कश्मीर, भूस्खलन, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, नरेन्द्र मोदी, मुख्तार अब्बास नकवी, बाढ़, संगम, श्रीनगर, राममुंशी बाग
OUTLOOK 31 March, 2015
Advertisement