Advertisement
13 January 2022

आयुर्वेदिक दवाओं से कोरोना को मिलेगी मात! संक्रमण से बचाव और प्रबंधन के लिए आयुष मंत्रालय ने दिए दवा के सुझाव

केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि वर्तमान में कोविड-19 के बारे में जितना पता चला है उससे संकेत मिलता है कि बेहतर प्रतिरोधक क्षमता से इस बीमारी से बचा जा सकता है और ‘क्लिनिकल’ तथा ‘प्री-क्लिनिकल’ ट्रायल ने ‘आयुष’ दवाओं की प्रभाव क्षमता को सिद्ध किया है।

आयुष मंत्रालय में विशेष सचिव प्रमोद कुमार पाठक ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ‘क्लिनिकल’ तथा ‘प्री-क्लिनिकल’ अध्ययन के आधार पर बीमारी से बचने और उसके प्रबंधन में आयुष दवाओं का सुझाव दिया गया है।

कोविड-19 प्रबंधन के लिए उन्होंने कहा कि मंत्रालय आयुष 64 और कुबासुरा कुदिनीर का सुझाव देता है।

Advertisement


उन्होंने कहा, "सात क्लिनिकल अध्ययन किए गए थे और आयुष 64 के माध्यम से प्रबंधन के लिए प्रभावी पाए गए थे, जिनमें से दिन में दो बार 500 मिलीग्राम की दो गोलियों को एसिम्प्टोमेटिक मामलों के प्रबंधन के लिए और 500 मिलीग्राम की दो गोलियों को दिन में तीन बार हल्के से मध्यम कोविड के लिए अनुशंसित किया गया था।"

वर्तमान परिदृश्य के लिए, पाठक ने प्रोफिलैक्सिस के लिए तीन दवाओं की सिफारिश की।

उन्होंने कहा, "ये तीन आयुरक्ष किट हैं जिसमें दिन में 6 ग्राम च्यवनप्राश होता है; आयुष क्वाथ 75 मिलीलीटर दिन में एक बार; समशमणि वटी 500 मिलीग्राम दिन में दो बार; अनु तैला दिन में एक बार एक से दो बूंद नाक में एक दिन में एक बार नाक में डालें। "

आयुष गाइडलाइन में दूसरा प्रोफिलैक्सिस हस्तक्षेप गुडुची घन वटी 500 मिलीग्राम दिन में दो बार और तीसरा अश्वगंधा टैबलेट 500 मिलीग्राम दिन में दो बार है।

पाठक ने कोविड -19 की रोकथाम और प्रबंधन के लिए आयुष दवाओं की सिफारिश करते हुए कहा कि कोरोनावायरस की वर्तमान समझ इंगित करती है कि बीमारी से बचाव और सुरक्षा के लिए एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली की आवश्यकता है और क्लिनिकल और प्रीक्लिनिकल परीक्षणों ने आयुष दवाओं की प्रभावकारिता स्थापित की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कोविड 19, कोरोना वायरस, आयुर्वेद, आयुष मंत्रालय, COVID-19, Ayush medicines, Ministry of Ayush, COVID-19 management, AYUSH 64, Kubasura Kudineer
OUTLOOK 13 January, 2022
Advertisement