Advertisement
01 August 2021

असम-मिजोरम सीमा विवाद: असम से 19 सदस्यीय सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल दिल्ली का करेगा दौरा, केंद्र से करेंगे ये अपील

असम-मिजोरम सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच असम से 19 सदस्यीय सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल के राष्ट्रीय राजधानी का दौरा करने की संभावना है और केंद्र से मौजूदा संकट को खत्म करने का आग्रह किया जाएगा। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व असम विधानसभा अध्यक्ष बिस्वजीत दैमारी करेंगे।

दैमारी के अनुसार, प्रतिनिधिमंडल के सभी सदस्यों ने असम के लोगों के हित में "राज्य की सीमा की रक्षा" के लिए असम सरकार को अपना समर्थन देने के लिए सर्वसम्मति से सहमति व्यक्त की है।

स्पीकर ने शनिवार को राज्य के सभी राजनीतिक दलों से एकजुट रहने का आग्रह किया, "जिस तरह मिजोरम में सभी दल अपने राज्य की सीमाओं की रक्षा के लिए एकजुट हैं"।

Advertisement

इससे पहले प्रतिनिधिमंडल ने अंतर-राज्यीय सीमा के समीप लैलापुर इलाक़े का दौरा किया जहां 26 जुलाई को हुई झड़प में असम पुलिस के छह जवान और एक नागरिक की मौत हो गई थी। प्रतिनिधिमंडल ने बाद में सिलचर में बैठक की।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘ बैठक में यह निर्णय लिया गया कि सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल केंद्र सरकार के प्राधिकारियों से मुलाकात करेगा और उनसे जल्द से जल्द सीमा विवाद सुलझाने और संवैधानिक सीमाओं को बनाए रखना सुनिश्चित करने की अपील करेगा।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: असम मिजोरम सीमा विवाद, असम सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल, दिल्ली, मोदी सरकार, Assam-Mizoram Border Dispute, All-Party Delegation From Assam, Delhi
OUTLOOK 01 August, 2021
Advertisement