Advertisement
17 August 2021

अफगान नागरिकों को स्पेशल वीजा देगा भारत, गृह मंत्रालय ने किया ऐलान

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार को अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारत आने के इच्छुक अफगानों के आवेदनों को तेजी से निपटाने के लिए वीजा की एक नई श्रेणी की घोषणा की।

तालिबान द्वारा अफगानिस्तान में सत्ता पर कब्जा करने के दो दिन बाद यह घोषणा की गई।

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, "गृह मंत्रालय ने अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर वीजा प्रावधानों की समीक्षा किया है। भारत में प्रवेश के लिए वीजा आवेदनों को फास्ट ट्रैक करने के लिए 'ई-इमजेंसी एक्स-मिस्क वीजा' नामक इलेक्ट्रॉनिक वीजा की एक नई श्रेणी शुरू की गई है।" .

Advertisement

हजारों अफगान सोमवार को काबुल के मुख्य हवाई अड्डे पर पहुंचे, कुछ तालिबान से बचने के लिए इतने बेताब थे कि उन्होंने एक सैन्य जेट के पहिये को पकड़ लिया और गिरकर उनकी मौत हो गई। इस दौरान फैली अराजकता में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई।

भीड़ तब बेकाबू हुई जब तालिबान ने देश भर में बिजली की गति से कब्जा किया और पांच मिलियन लोगों की राजधानी पर अपना शासन लागू किया। तालिबान ने देश की पश्चिमी समर्थित सरकार को गद्दी से हटाने में सिर्फ एक सप्ताह का समय लिया।

गाली-गलौज या लड़ाई की कोई बड़ी रिपोर्ट नहीं आई है लेकिन विद्रोहियों के आगे बढ़ने और जेलों को खाली करने और शस्त्रागार लूटने की घटना के बाद कई निवासी घर पर रहे और भयभीत रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ई-इमजेंसी एक्स-मिस्क वीजा, e-Emergency X-Misc Visa, अफगानिस्तान, तालिबान, भारत, Afghanistan, Taliban, India
OUTLOOK 17 August, 2021
Advertisement