Advertisement
29 September 2024

प्रयागराज कुंभ मेले के लिए चलेंगी 992 विशेष ट्रेनें! बुनियादी ढांचे पर खर्च होंगे करीब 933 करोड़ रुपये

रेल मंत्रालय कुंभ मेले के लिए व्यापक प्रबंध करने पर काम कर रहा है और जनवरी में प्रयागराज में होने वाले इस विशाल धार्मिक समागम के लिए 992 विशेष रेलगाड़ियां चलाने की योजना बना रहा है।

अधिकारियों के अनुसार, विशेष रेलगाड़ियां चलाने के अलावा, मंत्रालय ने यात्रियों के लिए विभिन्न बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के निर्माण और उन्नयन के लिए 933 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं।

इसके अलावा प्रयागराज मंडल और आसपास के क्षेत्रों में ट्रेनों की सुचारू आवाजाही के लिए 3,700 करोड़ रुपये की लागत से रेलवे पटरियों का दोहरीकरण तेजी से किया जा रहा है।

Advertisement

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और उनके दो डिप्टी रवनीत सिंह बिट्टू और वी सोमन्ना ने 12 जनवरी से शुरू होने वाले कार्यक्रम के दौरान भक्तों की भारी भीड़ को संभालने के लिए व्यवस्था की समीक्षा के लिए शनिवार को बैठकें कीं।

अधिकारी ने कहा, "वे तैयारी गतिविधियों का जायजा लेने के लिए उत्तर रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे और उत्तर पूर्वी रेलवे जैसे संबंधित जोनों के महाप्रबंधकों सहित वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों के साथ नियमित रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंस भी करते हैं।"

अधिकारी के अनुसार, प्रयागराज, वाराणसी, दीन दयाल उपाध्याय और लखनऊ जैसे संबंधित रेलवे डिवीजनों के डिवीजनल मैनेजर भी विभिन्न चल रहे विकास कार्यों पर नियमित अपडेट प्रदान करने के लिए इन बैठकों में भाग लेते हैं।

इस आयोजन में 30 से 50 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद के मद्देनजर रेल मंत्रालय ने प्रयागराज के लिए विभिन्न शहरों से 6,580 नियमित ट्रेनों के अलावा 992 विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "2019 में, 24 करोड़ से अधिक लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे और हमने अपनी 5,000 नियमित सेवाओं के अलावा 694 विशेष ट्रेनें चलाई थीं। उस अनुभव के आधार पर, हमने विशेष ट्रेनों की संख्या 42 प्रतिशत बढ़ाकर 992 करने का फैसला किया है।"

उन्होंने कहा, ''अगर संख्या बढ़ाने की जरूरत पड़ी तो हम उसके लिए भी बैकअप योजना के साथ तैयार हैं।'' 

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि विभिन्न सड़क ओवरब्रिजों के निर्माण पर करीब 440 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है।

अधिकारी ने बताया कि शेष 495 करोड़ रुपये विभिन्न गतिविधियों पर खर्च किए जा रहे हैं, जैसे स्टेशनों तक जाने वाली सड़कों की मरम्मत, प्लेटफार्मों के आसपास सीसीटीवी कैमरे लगाना, स्टेशन पर प्रतीक्षालय के अलावा यात्रियों के लिए अतिरिक्त आवास इकाइयां और पर्याप्त चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराना।

अधिकारी ने यह भी बताया कि वाराणसी और झूसी के बीच रेल लाइनों का दोहरीकरण पूरा हो चुका है, जबकि प्रयागराज-रामबाग-झूसी और जंघई-फाफामऊ लाइन कुंभ मेला शुरू होने से काफी पहले तैयार हो जाने की उम्मीद है।

अधिकारी ने कहा, "समर्पित माल गलियारा तैयार है और चालू हो गया है। इससे हमें भारतीय रेलवे लाइनों से डीएफसी तक माल परिचालन भार को कम करने में मदद मिलेगी, जिससे यात्री ट्रेन सेवाएं कुशल होंगी। इससे न केवल रेल परिचालन बढ़ाने में मदद मिलेगी, बल्कि श्रद्धालुओं के लिए ट्रेन सेवाओं की आवृत्ति भी बढ़ेगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian railways, railway ministry, prayagraj kumbh mela, infrastructure
OUTLOOK 29 September, 2024
Advertisement