Advertisement
29 July 2022

कर्नाटक: मंगलुरु में युवक की नृशंस हत्या के बाद तनाव, धारा 144 लागू, मुस्लिमों को घरों में नमाज पढ़ने का निर्देश

ट्विटर/एएनआई

कर्नाटक के मैंगलोर के सुरथकल में मुस्लिम युवक की हत्या के बाद तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। पुलिस ने बताया कि कर्नाटक के दक्षिणी हिस्से सुरथकल में फाजिल की धारदार हथियार से हमला कर हत्या की गई है। इस घटना के बाद से ही इसकी खूब चर्चा है, साथ ही इलाके में तनाव का माहौल भी देखा जा सकता है, जिसे देखते हुए पुलिस की तरफ से तमाम जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। पुलिस ने पूरे इलाके में धारा 144 लागू कर दी है। पिछले करीब एक हफ्ते में दक्षिण कन्नडा जिले में ये तीसरी हत्या का मामला सामने आया है।

जिले में लगातार हो रही हत्याओं को लेकर सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा कि हमारे लिए सभी लोगों की जान कीमती और एक समान है। हम तीनों मर्डर केस में सख्त कार्रवाई करेंगे। जरूरत पड़ने पर जरूरी कदम उठाए जाएंगे। ये यूपी मॉडल भी हो सकता है और कर्नाटक मॉडल के तहत भी कार्रवाई हो सकती है।

कर्नाटक के एडीजीपी आलोक कुमार ने कहा कि बीती शाम एक मारपीट का मामला सामने आया है जिसमें फाजिल नाम के एक शख्स की मौत हो गई है। अनके अंतिम संस्कार की विधि संपन्न हो चुकी है। स्थिति शांतिपूर्ण है। हमारे अधिकारी जांच में जुटे हैं। हमारे पास सीसीटीवी फुटेज है। हमें सभी फुटेज की जांच करनी होगी। उन्होंने कहा कि एक वाहन का इस्तेमाल अपराध के लिए किया गया है। वह वाहन हमें कुछ लीड दे सकता है। हमें यकीन है कि हम बहुत जल्द इस मामले को सुलझा लेंगे। मैं सभी से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं।

Advertisement

राज्य के एडीजी आलोक कुमार ने बताया कि हाल ही में ऐसी दो-तीन वारदातें हुई हैं। हम जांच करेंगे कि इनकी कड़ियां जुड़ी हुई हैं क्या। कल हुई हत्या के आरोपियों व हत्या के मकसद का पता लगाया जा रहा है। उन्होंने युवकों से अपील की कि वे सोशल मीडिया में ऐसी टिप्पणियां करने से बचें।

वहीं, मंगलौर के पुलिस कमिश्नर एन शशिकुमार ने इस पूरे मामले को लेकर बताया कि हमने सभी मुस्लिम नेताओं से अपील की है कि वो नमाज अपने घरों पर ही अदा करें, जिससे शांति व्यवस्था कायम रखने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि आरोपियों ने किस वजह से इस हत्या को अंजाम दिया इसकी फिलहाल जांच की जा रही है। हम लोगों से अपील करते हैं कि वो किसी भी तरह की अफवाह पर ध्यान न दें।

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर इसे प्रेम प्रसंग बताकर या फिर इसे सांप्रदायिक रंग देने की अफवाह फैलाई जा रही है। अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी क्योंकि हम अभी तक आरोपी को नहीं पकड़ पाए हैं। जब तक हम उनसे पूछताछ नहीं करते, हम आरोपियों, उनके इरादों पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे।

पुलिस कमिश्नर ने आगे बताया कि इलाके की सभी शराब की दुकानें 29 जुलाई को पूरी तरह बंद रहेंगीं। उन्होंने इस मामले को लेकर बताया कि हम मौके पर मौजूद चश्मदीद से बातचीत कर रहे हैं और सुरथकल पुलिस स्टेशन में हत्या का केस दर्ज किया गया है। सभी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शनिवार सुबह तक के लिए धारा 144 लगाई गई है।

बता दें कि इससे पहले दक्षिण कन्नड़ जिले में ही एक बीजेपी कार्यकर्ता प्रवीण नेट्टार की हत्या की गई थी। उस पर कुल्हाड़ी से वार किए गए, जिसके बाद उसकी मौत हो गई। इस हत्या के बाद से ही पूरे जिले में जमकर प्रदर्शन जारी हैं। इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। वहीं, सीएम की तरफ से परिवार को मुआवजा देने की भी बात कही गई। बताया गया है कि आरोपी पीएफआई से जुड़े हैं। इससे पहले 19 जुलाई को एक 18 साल के युवक की भी हत्या कर दी गई थी। अभी ये मामले शांत भी नहीं हुए थे कि मुस्लिम युवक के मर्डर ने इलाके में सनसनी फैला दी है, लगातार हो रही हत्याओं के बाद पुलिस प्रशासन अलर्ट पर है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Murders, last 8 days, Karnataka, section 144 imposed, killing of Muslim youth, Karnataka CM Basavaraj Bommai
OUTLOOK 29 July, 2022
Advertisement