Advertisement
12 October 2023

भारतीयों की 'घर वापसी' के लिए 'ऑपरेशन अजय' शुरू करेगा भारत, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दी जानकारी

भारत उन भारतीयों की इजराइल से वापसी सुनिश्चित करने के लिए ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू कर रहा है जो स्वदेश लौटना चाहते हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को यह घोषणा की।

यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब हमास चरमपंथियों और इजराइल के बीच पांचवें दिन भी सैन्य संघर्ष जारी रहा। जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘इजराइल से लौटने के इच्छुक हमारे नागरिकों की वापसी के लिए ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘विशेष चार्टर उड़ानों का प्रबंध और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं। हम विदेश में मौजूद अपने नागरिकों की सुरक्षा और कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।’’

Advertisement

इस बीच इजराइल में गतिरोध बढ़ता जा रहा है। हमास के साथ युद्ध में इजराइल को मजबूती प्रदान करने के लिए आधुनिक अमेरिकी हथियारों और उपकरणों की पहली खेप यहां पहुंच चुकी है। इजराइल के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। 

इजराइल के रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी वीडियो और तस्वीरों में एक मालवाहक विमान को उतरते हुए देखा जा सकता है जिससे उपकरणों की पहली खेप लाई गयी। इसे संयुक्त अभियान के तहत इजराइल में लाया गया है।

रक्षा मंत्रालय के उत्पादन और खरीद निदेशालय, अमेरिकी खरीद मिशन, और इजराइल के रक्षा मंत्रालय के तहत अंतरराष्ट्रीय परिवहन इकाई ने इस अभियान में मालवाहक विमान से उपकरण लाने पर नजर रखी जिससे अमेरिका से हथियारों की सीधी आपूर्ति हो सकी। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के कार्यालय में कार्यरत मायन लाजरोविच ने एक बयान में यह जानकारी दी।

अमेरिका ने मंगलवार को कहा था कि उसने इजराइल के लिए अत्यंत जरूरी सैन्य उपकरणों की आपूर्ति शुरू कर दी है और पेंटागन इस बात का जायजा ले रहा है कि इजराइल की मदद के लिए तत्काल क्या किया जा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Israel, Israel Hamas war, Hamas war, India Israel, Middle East India
OUTLOOK 12 October, 2023
Advertisement