Advertisement
16 January 2024

‘इंडिया’ गठबंधन भाजपा को हराएगा, राहुल गांधी ने कहा- सीट बंटवारे का मुद्दा सुलझा लिया जाएगा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को यहां कहा कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के घटक दलों के बीच सीट बंटवारे के मुद्दे को सुलझा लिया जाएगा और लोकसभा चुनाव में यह गठबंधन भारतीय जनता पार्टी को पराजित करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं के बीच परस्पर सम्मान है।

राहुल गांधी ने संवाददाताओं से कहा, ”यह विचारधारा की यात्रा है। ‘इंडिया’ अच्छी तरह चुनाव लड़ेगा और जीतेगा… चुनाव प्रचार अभियान चलाया जाएगा जिसमें हम सभी भाग लेंगे।” उन्होंने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा, ‘विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की स्थिति बहुत अच्छी है। बातचीत अच्छी तरह से हो रही है… मुझे लगता है कि ज्यादातर जगहों पर यह आसान है। मुझे लगता है कि हम सीट बंटवारा और दूसरी चीजों को जल्द ही पूरा कर लेंगे।’

जद (यू) नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की नाराजगी संबंधी खबरों के बारे में पूछे जाने पर राहुल गांधी ने दावा किया कि मीडिया इन बातों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करता है और गठबंधन की बैठकों के ‘मूड’ और भाईचारे को नहीं दिखाता है।उन्होंने कहा कि ‘इंडिया’ एक वैचारिक गठबंधन है जो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भाजपा की विचारधारा के खिलाफ खड़ा है।

Advertisement

बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का नेतृत्व कर रहे हैं। यात्रा के नागालैंड हॉल्ट के दौरान राहुल गांधी ने लोगों से आग्रह किया कि वह एक "छोटे राज्य" से आने के बावजूद खुद को देश के अन्य सभी लोगों के बराबर मानें। साथ ही उन्होंने कांग्रेस और गांधी परिवार के "हिंदू विरोधी" कहे जाने पर भी प्रतिक्रिया दी। 

नागालैंड की राजधानी कोहिमा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि यात्रा का मकसद लोगों को न्याय दिलाना और राजनीति, समाज तथा आर्थिक ढांचे को सभी के लिए बराबर बनाना है। बता दें कि उन्होंने कोहिमा युद्ध के शमशान का दौरा किया और द्वितीय विश्व युद्ध में सर्वोच्च बलिदान करने वाले लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bharat jodo nyay yatra, BJP, Congress, Rahul Gandhi, Loksabha election 2024, Seat sharing in INDIA alliance
OUTLOOK 16 January, 2024
Advertisement