Advertisement
10 February 2022

एक याचिका के जवाब में जब मद्रास हाई कोर्ट ने कहा, सर्वोपरि क्या है- राष्ट्र या धर्म?

प्रतीकात्मक तस्वीर

देश में धार्मिक असामंजस्य पैदा करने वाली कुछ ताकतों की बढ़ती प्रवृत्ति पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए मद्रास उच्च न्यायालय ने गुरुवार को आश्चर्य जताया कि राष्ट्र सर्वोपरि है या धर्म? कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश एमएन भंडारी और न्यायमूर्ति डी भरत चक्रवर्ती की पहली पीठ ने कहा, "यह वास्तव में चौंकाने वाला है कि कोई 'हिजाब' के लिए जा रहा है और कोई 'टोपी' (टोपी) के लिए। क्या यह एक देश है?"

इस तथ्य की ओर इशारा करते हुए कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है, एसीजे ने कहा, "वर्तमान मामलों से जो पाया जाता है वह धर्म के नाम पर देश को विभाजित करने के प्रयास के अलावा और कुछ नहीं है।" एसीजे ने तिरुचिरापल्ली जिले के श्रीरंगम के रंगराजन नरसिम्हन द्वारा दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की।

गुरुवार को दायर अपनी जनहित याचिका में, उन्होंने अदालत से 'भक्तों' के लिए ड्रेस कोड को सख्ती से लागू करने, राज्य भर के मंदिरों में गैर-हिंदुओं के प्रवेश की अनुमति देने और मंदिरों के परिसर में व्यावसायिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश देने की प्रार्थना की। याचिकाकर्ता के अथक रवैये से नाराज पीठ ने उसे अदालत में व्यक्तिगत रूप से पेश होने से रोकने की चेतावनी दी और उसे उचित शब्दों का इस्तेमाल करने का निर्देश दिया।

Advertisement

गौरतलब है कि हिजाब से जुड़ा मुद्दा और कपड़ों को लेकर बढ़ता विवाद जनवरी की शुरुआत में उडुपी के गवर्नमेंट गर्ल्स प्री-यूनिवर्सिटी (पीयू) कॉलेज से जुड़ा है। कॉलेज की छह छात्राओं ने कक्षाओं में ड्रेस कोड का उल्लंघन करते हुए हेडस्कार्फ़ पहनकर कक्षाओं में भाग लिया था। हालांकि, कॉलेज ने परिसर में हिजाब की अनुमति दी थी लेकिन कक्षाओं के अंदर नहीं। छात्राओं ने निर्देशों का विरोध किया, जिसके बाद उन्हें कक्षाओं में जाने से रोक दिया गया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Madras, High Court, Tolerance, Hijab Controversy, M.N Bhandari, D Bharat, Petition, PIL
OUTLOOK 10 February, 2022
Advertisement