Advertisement
27 February 2022

इतिहास: आज ही के दिन हुआ था गोधरा कांड, मारे गए थे एक हज़ार से ज्यादा लोग, पढ़िए रिपोर्ट

प्रतीकात्मक तस्वीर

आज ही के दिन गुजरात में एक त्रासद घटना हुई थी। दरअसल, 27 फरवरी 2002 को गुजरात के गोधरा स्टेशन से निकली साबरमती ट्रेन में कुछ उपद्रवियों ने आग लगा दी। इस घटना में 59 लोगों की जलकर मृत्यु हो गई थी।

इस घटना के बाद गुजरात समेत पूरे देश में दंगा फैल गया। इस घटना ने पूरे इतिहास को बदल कर रख दिया। इस घटना के बाद गुजरात में सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी और जानमाल का भारी नुकसान हुआ था। हालात इस कदर बिगड़े कि तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को जनता से शांति की अपील करनी पड़ी।

इस पूरे घटना को गोधरा कांड के नाम से जाना जाता है। इन दंगों में एक हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे, जिनमें 790 मुसलमान और 254 हिंदू थे। मरने वालों में कांग्रेसी सांसद एहसान जाफरी भी शामिल थे। इस घटना के बाद हालात इस कदर बिगड़ गए कि मामले को शांत करने के लिए सेना उतारनी पड़ी। इस घटना के करीब 9 साल बाद 31 लोगों को दोषी ठहराया गया था।

Advertisement

आइये जानते हैं आज के दिन की बड़ी घटनाएं

1854: झांसी पर ईस्ट इंडिया कंपनी का कब्जा।

1931: देश के महान क्रांतिकारी एवं स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद ने ब्रिटिश पुलिस के साथ मुठभेड़ में गिरफ्तारी से बचने के लिए इलाहाबाद के अल्फ्रेड पार्क में खुद को गोली मार ली।

2002: गुजरात के अहमदाबाद जाने वाली साबरमती एक्सप्रेस को भीड़ ने गोधरा स्टेशन पर आग के हवाले कर दिया गया, जिसमें 59 कार सेवकों की मौत हो गई थी।

2009: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ऐलान किया कि इराक से अगस्त 2010 तक तमाम लड़ाकू सेनाओं को हटा लिया जाएगा और शेष सैनिक 2011 के अंत तक घर लौट जाएंगे।

2010 : चिली में 8.8 की तीव्रता का भीषण भूकंप और सुनामी से तटीय इलाकों में भारी तबाही। इसे पिछले 50 साल में इलाके का सबसे शक्तिशाली भूकंप बताया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Godhra incident, Gujrat riots, 2002 danga, Narendra Modi, Narendra Modi, Sabarmati Express
OUTLOOK 27 February, 2022
Advertisement