Advertisement
13 July 2022

गुजरात पुलिस ने पूर्व आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट को जेल से किया गिरफ्तार, 2002 के दंगे से जुड़ा है मामला

प्रतीकात्मक तस्वीर

गुजरात पुलिस के विशेष जांच दल ने 2002 के सांप्रदायिक दंगों के सिलसिले में निर्दोष लोगों को फंसाने की साजिश रचने के मामले में पूर्व आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट को ट्रांसफर वारंट के जरिए गिरफ्तार किया है।

सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ और गुजरात के पूर्व पुलिस महानिदेशक आर बी श्रीकुमार के बाद भट्ट इस मामले में गिरफ्तार किए गए तीसरे आरोपी हैं।


वह 27 साल पुराने एक मामले में 2018 से बनासकांठा जिले की पालनपुर जेल में बंद है, जिसमें उन पर राजस्थान के एक वकील को फंसाने के लिए नशीला पदार्थ लगाने का आरोप है।  उस मुकदमे के दौरान, उन्हें जामनगर में एक हिरासत में मौत के मामले में भी उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी।

Advertisement

अहमदाबाद अपराध शाखा के पुलिस उपायुक्त चैतन्य मांडलिक ने बाद में दिन में कहा, "हमने पालनपुर जेल से संजीव भट्ट को ट्रांसफर वारंट पर हिरासत में ले लिया और मंगलवार शाम को औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया।"

मांडलिक 2002 के गोधरा के बाद के दंगों से संबंधित विभिन्न मामलों में सबूत गढ़ने के मामले में भट्ट, श्रीकुमार और सीतलवाड़ की भूमिका की जांच के लिए पिछले महीने राज्य सरकार द्वारा गठित एसआईटी के सदस्यों में से एक हैं।

सीतलवाड़ और श्रीकुमार को पिछले महीने अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया था और वे फिलहाल सलाखों के पीछे हैं। 2002 के दंगों के मामलों में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को एक विशेष जांच दल द्वारा दी गई क्लीन चिट को सुप्रीम कोर्ट द्वारा बरकरार रखने के बाद दोनों को गिरफ्तार किया गया था।

  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Gujarat Police, Former IPS, Sanjeev Bhatt, Gujarat violence, Arrest
OUTLOOK 13 July, 2022
Advertisement