Advertisement
11 July 2022

गोवा उथल-पुथल: चिदंबरम ने लोगों से कांग्रेस के दलबदलुओं को दोबारा न चुनकर सबक सिखाने को कहा

FILE PHOTO

गोवा में कांग्रेस के कुछ विधायकों के "लापता" होने के बाद उथल-पुथल का सामना करने के बीच, पार्टी के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने सोमवार को राज्य के लोगों से दलबदलुओं को फिर से न चुनकर सबक सिखाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि गोवावासियों को "लोकतंत्र की कमान संभालनी चाहिए" और दलबदल के इस बदसूरत दाग को हमेशा के लिए खत्म कर देना चाहिए।

चिदंबरम ने कहा कि गोवा में पिछले विधानसभा चुनाव में लोगों ने भाजपा को सरकार बनाने के लिए वोट दिया और कांग्रेस को विपक्ष में बैठने के लिए वोट दिया। उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट में पूछा, "कांग्रेस ने लोगों के फैसले को स्वीकार कर लिया। भाजपा जनादेश को स्वीकार क्यों नहीं कर पा रही है।"

उन्होंने आरोप लगाया, "ऐसा इसलिए है क्योंकि यह भाजपा की प्रकृति में है कि वह सभी शक्तियों का अहंकार करे। क्योंकि लोकतांत्रिक मानदंडों को रौंदना भाजपा की प्रकृति में है।" कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि गोवा पहली घटना नहीं है और जब तक लोग खतरे के प्रति नहीं जागते, यह आखिरी घटना नहीं होगी।

Advertisement

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, "पिछले 30 वर्षों में गोवा में फैली बीमारी को तभी मिटाया जा सकता है जब गोवा के लोग इस बदसूरत दाग को हमेशा के लिए खत्म करने का संकल्प लें।" उन्होंने कहा, "गोवा के लोगों को एक दलबदलू को दंडित करने का संकल्प लेना चाहिए और उसे फिर कभी नहीं चुनने का संकल्प लेना चाहिए। फिर कभी एक दलबदलू का चुनाव न करें।"

चिदंबरम ने कहा कि गोवा के लोग लोकतंत्र को राजनीतिक दलों की अच्छी समझ पर नहीं छोड़ सकते। "गोवाओं को गोवा में लोकतंत्र का प्रभार लेना चाहिए"। उन्होंने कहा कि उनकी धारणा यह थी कि गोवा के लोगों ने मई 2022 में यह संकल्प लिया था।  उन्होंने कहा, "जब समय आएगा, मुझे यकीन है कि गोवा के लोग अपनी बात जोर से और स्पष्ट रूप से व्यक्त करेंगे।"

चिदंबरम 2022 के गोवा विधानसभा चुनावों के लिए वरिष्ठ पर्यवेक्षक थे, और चुनावों से पहले उन्होंने कांग्रेस के सभी टिकटों को एक प्रतिज्ञा लेने के लिए प्राप्त किया कि यदि वे चुने जाते हैं तो वे किसी अन्य पार्टी को नहीं छोड़ेंगे। कांग्रेस को अब गोवा इकाई में विभाजन का सामना करना पड़ रहा है और उसके कुछ विधायक संपर्क में नहीं हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि भव्य पुरानी पार्टी ने फिलहाल गोवा में अपने विधायी विंग में संभावित विभाजन को टाल दिया है क्योंकि उसने भाजपा शासित राज्य में पार्टी के 11 विधायकों में से सात के समर्थन का दावा किया था, जिसमें सिर्फ चार महीने पहले विधानसभा चुनाव हुए थे।

गोवा कांग्रेस के अध्यक्ष अमित पाटकर ने कहा कि 11 में से पांच विधायकों के संपर्क में नहीं रहने के एक दिन बाद, पार्टी के विधायकों की संख्या बढ़कर सात हो गई है - रविवार की गिनती से दो अधिक - और पार्टी ने कुछ विधायकों को अयोग्य घोषित करने की भी मांग की है। इन 'पहुंच से बाहर' विधायकों ने सोमवार को शुरू हुए राज्य विधानसभा के मानसून सत्र में भाग लिया और दावा किया कि विपक्षी दल में "कुछ भी गलत नहीं है"।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 11 July, 2022
Advertisement