Advertisement
23 July 2023

यमुना फिर खतरे के निशान से ऊपर; दिल्ली में बाढ़ का एक और दौर आने की आशंका

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश के बाद हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद रविवार को एक बार फिर दिल्ली में यमुना खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गई। अधिकारियों ने बताया कि जलस्तर में थोड़ी और वृद्धि राजधानी के निचले इलाकों में जारी राहत और पुनर्वास कार्यों पर प्रभाव डालेगी।

दिल्ली सरकार की राजस्व मंत्री आतिशी ने रविवार को कहा, "हथिनीकुंड बैराज से नदी में 2 लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़े जाने के कारण दिल्ली सरकार हाई अलर्ट पर है। यदि जल स्तर 206.7 मीटर तक बढ़ जाता है तो यमुना खादर (बाढ़ के मैदान) के कुछ हिस्से जलमग्न हो सकते हैं।" 13 जुलाई को 208.66 मीटर के सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद पिछले कुछ दिनों से नदी का जल स्तर 205.33 मीटर के खतरे के निशान के आसपास मंडरा रहा था।

केंद्रीय जल आयोग के आंकड़ों में पता चला कि जलस्तर शनिवार रात 10 बजे 205.02 मीटर से रविवार सुबह 9 बजे 205.95 मीटर तक जा पहुंचा। चार बजे तक इसके 206.7 मीटर तक पहुंचने की उम्मीद है। भारतीय मौसम विभाग ने 25 जुलाई तक उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है।

सीडब्ल्यूसी के अनुसार, यमुनानगर स्थित हथिनीकुंड बैराज पर प्रवाह दर शनिवार सुबह 9 बजे 1 लाख का आंकड़ा पार कर गई और सुबह 10 से शाम 5 बजे के बीच 2 लाख से 2.5 लाख क्यूसेक के बीच रही। तब से यह 1.5 लाख क्यूसेक से 2 लाख क्यूसेक के बीच बना हुआ है। कहा गया, "पानी की यह महत्वपूर्ण मात्रा राजधानी में मध्यम स्तर की बाढ़ का खतरा पैदा करती है, जो अभी भी जुलाई के दूसरे सप्ताह में आई सबसे भीषण बाढ़ से उबर रही है।"

Advertisement

बांधों, नदियों और लोगों पर दक्षिण एशिया नेटवर्क के एसोसिएट समन्वयक, भीम सिंह रावत ने कहा, "दूसरे दौर की बाढ़ में यमुना संभव ही अपने अधिकांश बाढ़ क्षेत्र को पुनः प्राप्त कर लेगी। पिछले बाढ़ के समय से सीखने की ज़रूरत है। क्षेत्रवासी प्रशासन की बेहतर प्रतिक्रिया पर विश्वास कर रहे हैं। उम्मीद है कि आईटीओ बैराज के सभी गेट खुल जाएंगे और पूरी तरह कार्यात्मक हो जाएंगे। इसके अतिरिक्त, किसी भी टूटे हुए स्थल और बांध को ठीक करने पर तत्काल ध्यान दिया जाना चाहिए।"

ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों, मुख्य रूप से हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश के बीच पिछले चार से पांच दिनों में जल स्तर में मामूली उतार-चढ़ाव हुआ है। दिल्ली सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग के अधिकारियों ने कहा, "भारी बारिश और बाढ़ से दिल्ली में जारी पुनर्वास कार्यों पर फर्क पड़ेगा और हो सकता है प्रभावितों को लम्बे समय तक शिविरों में रहना पड़े।"

इसका असर शहर में पानी की आपूर्ति पर भी पड़ सकता है, जो वजीराबाद में एक पंप हाउस में पानी भर जाने के कारण चार या पांच दिनों तक प्रभावित रहने के बाद मंगलवार को ही सामान्य हो पाई। पंप हाउस वज़ीराबाद, चंद्रावल और ओखला उपचार संयंत्रों को कच्चे पानी की आपूर्ति करता है, जो शहर की आपूर्ति का लगभग 25 प्रतिशत है।

बता दें कि दिल्लीवासी दो हफ्ते से बाढ़ और जलमग्न सड़कों से परेशान हैं। पहले दो दिन भारी बारिश के बाद 8 और 9 जुलाई को भयंकर जल भराव देखा गया। इसके बाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा में बारिश के बाद यमुना का जलस्तर रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया। 13 जुलाई को 208.66 मीटर पर, यमुना ने सितंबर 1978 में बनाए गए 207.49 मीटर के अपने पिछले रिकॉर्ड को एक महत्वपूर्ण अंतर से पीछे छोड़ दिया।

इसने तटबंधों को तोड़ दिया और शहर में पिछले चार दशकों की तुलना में अधिक गहराई तक घुस गया। बाढ़ के परिणाम विनाशकारी रहे हैं, 27,000 से अधिक लोगों को उनके घरों से निकाला गया है। संपत्ति, कारोबार और कमाई के मामले में करोड़ों का नुकसान हुआ है। विशेषज्ञ दिल्ली में अभूतपूर्व बाढ़ के लिए नदी के बाढ़ क्षेत्र पर अतिक्रमण, थोड़े समय के भीतर अत्यधिक वर्षा और गाद जमा होने के कारण नदी के तल को ऊपर उठाने का कारण बताते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Yamuna breaches, danger mark, floods anticipated, Delhi
OUTLOOK 23 July, 2023
Advertisement