Advertisement
01 February 2024

ज्ञानवापी तहखाने में हुई पूजा, मस्जिद प्रबंधन ने उच्च न्यायालय का खटखटाया दरवाजा

file photo

जिला अदालत के फैसले के बाद बुधवार रात वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद के एक तहखाने में नमाज अदा की गई, इससे कुछ घंटे पहले मस्जिद समिति ने उस आदेश पर रोक लगाने के लिए उच्चतम न्यायालय और इलाहाबाद उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। वाराणसी में मस्जिद में शुक्रवार की नमाज से पहले पुलिस ने संवेदनशील इलाकों में फ्लैग मार्च किया।

वाराणसी जिला न्यायाधीश द्वारा तहखाने में हिंदू प्रार्थनाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति देने के आदेश के लगभग आठ घंटे बाद, बुधवार रात मस्जिद के दक्षिणी तहखाने में एक पूजा आयोजित की गई थी, यह प्रथा तीन दशक पहले बंद कर दी गई थी।

गुरुवार को ज्ञानवापी मस्जिद प्रबंधन समिति ने जिला अदालत के आदेश को चुनौती देते हुए तत्काल सुनवाई की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। लेकिन शीर्ष अदालत ने समिति को इलाहाबाद उच्च न्यायालय जाने के लिए कहा, जो उसने बाद में किया। बुधवार दोपहर को निचली अदालत ने फैसला सुनाया था कि एक पुजारी काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद के दक्षिणी तहखाने में मूर्तियों के सामने पूजा कर सकता है।

Advertisement

हिंदू वादियों का दावा है कि औरंगजेब के शासनकाल के दौरान वहां मस्जिद बनाने के लिए एक प्राचीन मंदिर को नष्ट कर दिया गया था। इसी अदालत द्वारा हाल ही में एक संबंधित मामले में आदेशित एएसआई सर्वेक्षण में भी यह सुझाव दिया गया है।

काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नागेंद्र पांडे ने बुधवार रात की पूजा के बाद को बताया, "व्यास जी का तहखाना 31 साल बाद पूजा-अर्चना के लिए खोला गया।" उन्होंने बताया कि रात करीब 10.30 बजे तहखाना खोला गया। पांडे ने कहा, "अदालत के आदेशों का पालन करना आवश्यक था, इसलिए जिला प्रशासन ने बड़ी तत्परता से सभी व्यवस्थाएं कीं।"

रिपोर्ट में कहा गया है कि तहखाने की सफाई के बाद देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की आरती की गई। अपने आदेश में, वाराणसी के जिला न्यायाधीश ए के विश्वेश ने प्रशासन को प्रार्थना की सुविधा के लिए सात दिन का समय दिया था और परिसर में बैरिकेड्स के साथ "उचित व्यवस्था" करने के लिए कहा था। तहखाने तक पहुंच की अनुमति देने के लिए मस्जिद में 'वज़ुखाना' का सामना करने वाले मंदिर के नंदी के बीच की बैरिकेडिंग को बुधवार रात हटा दिया गया।

सुप्रीम कोर्ट के समक्ष अपने आवेदन में, अंजुमन इंतेज़ामिया मसाजिद के वकील निज़ाम पाशा और फ़ुज़ैल अहमद अय्यूबी ने दावा किया कि स्थानीय प्रशासन ने "अनुचित जल्दबाजी" में काम किया और "वादी के साथ मिलकर" काम कर रहा था।

इसमें कहा गया, ''प्रशासन के पास रात के अंधेरे में इस काम को जल्दबाजी में करने का कोई कारण नहीं है क्योंकि ट्रायल कोर्ट द्वारा पारित आदेश में उन्हें आवश्यक व्यवस्था करने के लिए पहले ही एक सप्ताह का समय दिया गया था।'' इसमें आरोप लगाया गया कि "इतनी अनुचित जल्दबाजी का स्पष्ट कारण" मस्जिद प्रबंधन को दिखावा करना था।

हालांकि, एससी रजिस्ट्रार ने वकीलों को बताया कि मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने उन्हें उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने के लिए कहा था। हिंदू पक्ष के वकील मदन मोहन यादव के अनुसार, जिला अदालत का आदेश शैलेन्द्र कुमार पाठक की याचिका पर दिया गया, जिन्होंने दावा किया था कि उनके नाना, पुजारी सोमनाथ व्यास, दिसंबर 1993 तक तहखाने में प्रार्थना करते थे।

यादव ने कहा कि छह दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद ढहाए जाने के बाद 1993 में पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के कार्यकाल में पूजा बंद कर दी गई थी। जिला अदालत के आदेश में कहा गया है कि मंदिर ट्रस्ट और याचिकाकर्ता के परिवार द्वारा नामित एक "पुजारी" नियमित प्रार्थना करेगा। लेकिन मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष पांडे ने कहा कि काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर के निर्माण के समय व्यास परिवार ने एक समझौते के तहत पूजा करने का अधिकार ट्रस्ट को सौंप दिया था।

पांडे ने कहा कि अब सेलर में नियमित पूजा की जाएगी। उन्होंने कहा, "व्यासी जी का तहखाना में, काशी विश्वनाथ मंदिर की तरह, देवी-देवताओं की राग-भोग और आरती की जाएगी, जहां दिन में पांच बार पूजा की जाती है।" . गुरुवार को काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने आए श्रद्धालुओं ने वाराणसी अदालत के आदेश का स्वागत किया।

योगेश गर्ग ने कहा कि उन्होंने पिछली शाम फैसले के बारे में सुना और फैसला किया कि उन्हें मंदिर अवश्य जाना चाहिए। एक अन्य भक्त ने कहा, "न्यायाधीश ने निर्देश दिया है कि प्रार्थना होनी चाहिए। तहखाना खोल दिया गया है। यह बहुत खुशी की बात है।"

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी अदालत के आदेश को लागू करने में "जल्दबाजी" पर सवाल उठाया। यादव ने एक्स पर कहा,"किसी भी अदालत के आदेश का पालन करते समय उचित प्रक्रिया को बनाए रखना होगा। वाराणसी कोर्ट ने इसके लिए 7 दिन की अवधि तय की है। अब हम जो देख रहे हैं वह उचित प्रक्रिया से परे जाने और उठाए जाने वाले किसी भी कानूनी सहारा को रोकने का एक ठोस प्रयास है।"

सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्षों ने याचिकाकर्ता की बात पर विवाद किया था. इसके वकीलों ने कहा कि तहखाने में कोई मूर्ति मौजूद नहीं थी, इसलिए 1993 तक वहां प्रार्थना करने का कोई सवाल ही नहीं था। 17 जनवरी को पहले के आदेश में, उसी अदालत ने निर्देश दिया था कि जिला मजिस्ट्रेट को तहखाने का प्रभार लेना चाहिए। लेकिन तब उसने वहां नमाज अदा करने के अधिकार पर कोई निर्देश नहीं दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 01 February, 2024
Advertisement