Advertisement
09 May 2018

कर्नाटक का आखिरी चुनाव प्रचार नेपाल से करेंगे पीएम मोदी!

File Photo

कर्नाटक में आज (बुधवार) से तीन दिन बाद होने वाले विधानसभा चुनाव पर पूरे देश की नजरें टिकी हुई हैं। सभी राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव प्रचार के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। भाजपा प्रत्याशियों के लिए चुनाव प्रचार में पीएम मोदी भी किसी से पीछे नहीं हैं। प्रदेश में पीएम मोदी की 21 ताबड़तोड़ रैलियों की योजना है। लेकिन चुनाव के एक दिन पहले प्रधानमंत्री नेपाल के दौरे पर रहेंगे। पीएम के इस दौरे के पीछे कई राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं।  

अक्सर पीएम मोदी जनता तक अपनी बात पहुंचाने के लिए देश-विदेश के हर मंच का इस्तेमाल करते रहे हैं, ऐसे में अब पीएम के नेपाल दौरे को लेकर इस बात के कयास लगाए जाने लगे हैं कि वह नेपाल से भी कर्नाटक की जनता तक अपना कोई न कोई संदेश भेजने की तैयारी में हैं। हालांकि पीएम का इस बार का दौरा धार्मिकता से ओतप्रोत है, लेकिन इसके भी सियासी मायने निकाले जा रहे हैं।

पीएम की नेपाल यात्रा 'राजनीतिक नहीं बल्कि धार्मिक और सांस्कृतिक' है

Advertisement

हालांकि, पीएम मोदी के नेपाल दौरे को लेकर वहां के गृहमंत्री राम बहादुर थापा ने बताया कि पीएम मोदी की इस बार की यात्रा 'राजनीतिक नहीं बल्कि धार्मिक और सांस्कृतिक' है। इस बीच पीएम के इस दौरे के पीछे कई राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं।  

अखबारों में छाए रहेंगे पीएम मोदी

11 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस दौरे की खबरें अगले दिन देश भर के अखबारों में प्रमुखता से प्रकाशित होंगी। निश्चित रूप से नेपाल में उनके भव्य स्वागत, जानकी मंदिर में पूजा करने और सम्मान की खबरें भी अखबारों में प्रकाशित होंगी। 12 मई को ही कर्नाटक में मतदान होने हैं और ये कहना गलत न होगा कि कर्नाटक चुनाव के लिए इससे बेहतर विज्ञापन नहीं हो सकता। 

बता दें कि भारत के चुनाव आयोग द्वारा देश के किसी भी हिस्से में राजनीतिक पार्टियों को मतदान से दो दिन पहले ही चुनाव प्रचार बंद करने का नियम बनाया गया है।

नेपाल में ये होगा पीएम मोदी का कार्यक्रम

पीएम मोदी कर्नाटक चुनाव से पहले नेपाल के जनकपुर पहुंचेंगे। 12 मई को जिस दिन कर्नाटक में चुनाव होंगे, उस दिन पीएम मोदी नेपाल में एक जनसभा को संबोधित करेंगे, जिसमें नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली भी होंगे। जनकपुर के बाद पीएम मोदी नेपाल के अन्य धार्मिक स्थानों मुक्तिनाथ मंदिर, पशुपतिनाथ मंदिर आदि का भी दौरा करेंगे।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस दौरे की खबरें अगले दिन यानी 12 मई को देश भर के अखबारों में प्रमुखता से प्रकाशित होंगी। जाहिर तौर पर नेपाल में उनके भव्य स्वागत और सम्मान की खबरें भी होंगी। 12 मई को ही कर्नाटक में मतदान होने हैं। ऐसे में कहा जा रहा है ‌कि नेपाल की ये ख्‍ाबरें चुनाव के ‌लिए अच्‍छे ‌विज्ञापन का काम करेंगी।

यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा चाक-चौबंद

पीएम मोदी की यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा चाक-चौबंद रखी गई है। जनकपुर के चीफ डिस्ट्रिक्ट ऑफिसर शिशिर पौडेल के मुताबिक नेपाल पुलिस, सेना और नेशनल इन्वेस्टिगेटिव डिपार्टमेंट पैनी नजर रखे हुए है। इसके अलावा भारतीय सेना भी पहले से जाकर पीएम मोदी की पुख्ता सुरक्षा सुनिश्चित करेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके पहले साल 2014 के अपने दौरे में भी पीएम मोदी ने जनकपुर की यात्रा करने का मन बनाया था, लेकिन तब नेपाल में कम्युनिस्ट विपक्ष में थे और उन्होंने इसका विरोध कर पीएम मोदी के दौरे में बदलाव करवाया था।

12 मई को होने हैं कर्नाटक में चुनाव

गौरतलब है कि कर्नाटक में 12 मई को चुनाव होने हैं। चुनाव एक ही चरण में होगा और 15 मई को मतगणना होगी। 224 सदस्यों वाली कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल मई में समाप्त हो रहा है। वर्तमान में कर्नाटक में कांग्रेस के सिद्धरमैया की सरकार है। विधानसभा में कांग्रेस के 122 विधायक हैं, जबकि भाजपा मुख्य विपक्षी पार्टी है और उसके पास 40 विधायक हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव को काफी अहम माना जा रहा है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Why PM Modi, will last election campaign, for Karnataka, from Nepal
OUTLOOK 09 May, 2018
Advertisement