Advertisement
02 April 2023

पश्चिम बंगाल: रामनवमी की रैली के दौरान हुगली के रिशरा में झड़प, पथराव; बीजेपी विधायक घायल

file photo

पश्चिम बंगाल के हुगली जिले में रविवार शाम रामनवमी के जुलूस के दौरान दो समूहों के बीच झड़प हो गई। जुलूस में शामिल भाजपा उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने घटना रिशरा थाना क्षेत्र के जीटी रोड पर हुई। उन्होंने आरोप लगाया कि जुलूस में शामिल लोग शांतिपूर्ण तरीके से महेश के जगन्नाथ मंदिर जा रहे थे कि उस पर पथराव किया गया।

चंदननगर पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि झड़प शाम करीब सवा छह बजे शुरू हुई। आईपीएस अधिकारी ने कहा, ''जुलूस पारंपरिक रास्ते से गुजर रहा था जब एक समूह ने उस पर पथराव शुरू कर दिया। हमने स्थिति से निपटने के लिए तत्काल कदम उठाए।'' उन्होंने कहा कि पुलिस ने त्वरित कार्रवाई की और स्थिति अब नियंत्रण में है। किसी भी तरह की हिंसा को रोकने के लिए इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

घोष ने कहा कि भाजपा के पुरसुराह विधायक बिमन घोष पथराव में घायल हो गए और उन्हें अस्पताल ले जाया गया। "जुलूस में कई महिलाएं और बच्चे थे जो हाथों में भगवा झंडे लेकर चल रहे थे। अचानक सड़क के एक तरफ से हम पर पत्थर फेंके गए। पथराव में कई पुलिसकर्मी भी घायल हो गए, हालांकि मैं और कुछ अन्य नेताओं को बचाया गया और आस-पास की गलियों से इलाके से बाहर ले जाया गया।" उन्होंने आरोप लगाया, "पुलिस कुछ देर तक मूकदर्शक बनी रही और आखिरकार उपद्रवियों को खदेड़ने में सफल रही।"

Advertisement

सत्ताधारी टीएमसी ने सवाल किया कि रामनवमी के दो दिन बाद जुलूस निकालने की क्या जरूरत थी। तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता जयप्रकाश ने कहा, "वे रमजान के पवित्र महीने में रामनवमी का जुलूस निकालने पर क्यों तुले हुए हैं? दो दिन बाद रामनवमी की रैली क्यों निकाली गई? भाजपा राजनीतिक लाभ के लिए बंगाल में दंगे कराना चाहती है।" मजूमदार ने पीटीआई को बताया।  उन्होंने कहा कि बीजेपी धार्मिक जुलूसों को कुछ संवेदनशील इलाकों में ले जाकर परेशानी पैदा करने की कोशिश कर रही है, उन्होंने कहा कि वह राज्य में राष्ट्रपति शासन की मांग के लिए ऐसी स्थिति पैदा कर रही है।

मजूमदार ने यह भी दावा किया कि रैली में शामिल लोगों के पास तलवार जैसे हथियार थे, जिससे लोगों में दहशत फैल गई। बंगाल भाजपा प्रमुख सुकांत मजूमदार के टीएमसी पर रविवार की हिंसा के पीछे पार्टी का हाथ होने का आरोप लगाया गया है। मजूमदार ने ट्वीट किया, "हुगली में भाजपा की शोभा यात्रा पर हमला हुआ। कारण साफ और स्पष्ट है। ममता बनर्जी हिंदुओं से नफरत करती हैं।"

पड़ोसी हावड़ा जिले में गुरुवार और शुक्रवार को रामनवमी समारोह के दौरान हिंसा हुई। 45 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया था, निषेधाज्ञा लागू की गई थी और स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए इंटरनेट को निलंबित कर दिया गया था। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाया था कि हिंसा के पीछे भाजपा और अन्य दक्षिणपंथी समूह हैं। जबकि, भाजपा ने आरोपों से इनकार किया और मामले की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से जांच की मांग की। बनर्जी ने बाद में राज्य के राज्यपाल सीवी आनंद बोस के साथ बैठक की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 02 April, 2023
Advertisement