Advertisement
30 July 2024

वायनाड भूस्खलन: मृतकों की संख्या बढ़कर 123 हुई; केरल ने 2 दिन का शोक घोषित किया; स्थानीय लोगों ने कहा 'ऐसा पहले कभी नहीं देखा'

file photo

केरल के वायनाड में हुए विनाशकारी भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 123 हो गई है। अधिकारियों और स्थानीय मीडिया ने बताया कि भूस्खलन के कारण सैकड़ों लोग लापता हैं और घायल हुए हैं। मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका है। यह त्रासदी मंगलवार तड़के मेप्पाडी के पास हुई। भूस्खलन के बाद मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा के सुरम्य गांव अन्य इलाकों से कट गए, जिससे कई लोग फंस गए, जिससे वायनाड के कई इलाकों में रेगिस्तान जैसा नजारा दिखाई दिया। केरल सरकार ने वायनाड में भूस्खलन की घटना में  लोगों की मौत के बाद मंगलवार और बुधवार को राज्य में आधिकारिक शोक की घोषणा की है।

इलाके में मौजूद एक स्थानीय व्यक्ति ने कहा, "हमें नहीं पता कि कितने लोग मिट्टी के नीचे दबे हैं। यहां पहली बार ऐसी घटना हुई है। एनडीआरएफ सहित आपातकालीन प्रतिक्रिया दल लगातार बारिश के बीच वायनाड के चूरलमाला इलाके में बारिश और भूस्खलन के बीच खोज और बचाव अभियान में लगे हुए हैं। भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर वायनाड के चूरलमाला क्षेत्र में बचाव अभियान चला रहे हैं।

पूरे केरल में रेड अलर्ट और वायनाड में हुए विनाशकारी भूस्खलन के कारण, केरल के 11 जिलों के स्कूल और कॉलेज बुधवार - 31 जुलाई को बंद रहेंगे। कासरगोड, कन्नूर, कोझीकोड, वायनाड, मलप्पुरम, पलक्कड़, त्रिशूर, इडुक्की, एर्नाकुलम, अलप्पुझा और पथानामथिट्टा में सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

Advertisement

केंद्रीय राज्य मंत्री जॉर्ज कुरियन ने कहा कि केरल में रात करीब 1 बजे बादल फटा। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट में राज्य सरकार के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि बचावकर्मी नदियों और कीचड़ से शवों के अंग निकाल रहे हैं, जिससे इस त्रासदी में मारे गए लोगों की सही संख्या का पता लगाना मुश्किल हो रहा है।

सेना की कुलीन श्वान इकाई के विशेषज्ञ प्रशिक्षित कुत्ते, जिनमें बेल्जियन मालिनोइस, लैब्राडोर और जर्मन शेफर्ड जैसी नस्लें शामिल हैं, भूस्खलन से तबाह हुए वायनाड के मेप्पाडी की ओर बढ़ रहे हैं। ये कुत्ते मानव अवशेषों और यहां तक कि मिट्टी के नीचे दबे लोगों की सांसों की हल्की सी गंध को भी सूंघ सकते हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, इन कुत्तों को उत्तर प्रदेश के मेरठ में प्रतिष्ठित रीमाउंट वेटनरी कोर सेंटर (आरवीसी) में कई वर्षों तक प्रशिक्षित किया गया है।

केरल के मुख्यमंत्री के विशेष अनुरोध के आधार पर, आपदा क्षेत्रों में ऑपरेशन के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित सेना के श्वान दस्ते को वायनाड भेजा जाएगा, ताकि जीवन के संकेतों को सूंघा जा सके, ताकि भूस्खलन स्थल पर मिट्टी के नीचे दबे लोगों को बचाया जा सके, और उन लोगों के मानव अवशेषों को भी बरामद किया जा सके जो प्रकृति के हमले से बचने के लिए इतने भाग्यशाली नहीं थे।

सीएम पिनाराई विजयन ने कहा कि अब तक बरामद किए गए 93 शवों में से 16 को पोथुकल में चलियार नदी से बरामद किया गया है, उन्होंने कहा कि "शरीर के अंग भी बरामद किए गए हैं।" उन्होंने कहा कि कई लोग अंदर फंसे हो सकते हैं या बह गए होंगे, हम बचाव प्रयास जारी रखेंगे। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि वायनाड भूस्खलन में मृत पाए गए 93 लोगों में से 34 के शवों की पहचान कर ली गई है, जिनमें से 18 को उनके परिवारों को सौंप दिया गया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि वायनाड भूस्खलन में मृत पाए गए 93 लोगों में से 34 के शवों की पहचान कर ली गई है, जिनमें से 18 को उनके परिवारों को सौंप दिया गया है।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा बुधवार सुबह भूस्खलन प्रभावित वायनाड का दौरा करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने भूस्खलन में हुई मौतों पर शोक व्यक्त किया और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) कार्यकर्ताओं से प्रभावित लोगों को हरसंभव मदद मुहैया कराने का आग्रह किया।17वीं लोकसभा में वायनाड का प्रतिनिधित्व करने वाले राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और वायनाड जिला कलेक्टर से बात की है, जिन्होंने उन्हें आश्वासन दिया है कि बचाव अभियान चल रहा है।

केरल के वायनाड जिले में भूस्खलन में लोगों की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मंगलवार को कहा कि उनका राज्य पड़ोसी राज्य को हर संभव मदद मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है। सिद्धारमैया ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "वायनाड में आई विनाशकारी बाढ़ से बहुत दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं प्रभावित परिवारों के साथ हैं। कर्नाटक इस चुनौतीपूर्ण समय में केरल को हर संभव मदद मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है। आइए एकजुट और मजबूत रहें।"

अधिकारियों ने बताया कि, भारतीय वायुसेना ने राज्य सरकार और राष्ट्रीय आपदा राहत बल के साथ समन्वय में वायनाड में बचाव और राहत कार्यों के लिए दो हेलिकॉप्टर - एक एमआई-17 और एक एएलएच ध्रुव - तैनात किए हैं। हेलिकॉप्टरों को पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के कोयम्बटूर स्थित सुलूर एयरबेस से भेजा गया है। सेना ने रक्षा सुरक्षा कोर के 200 सैनिकों को तैनात किया है, जबकि कन्नूर में एझिमाला नौसेना बेस से नौसेना कर्मियों की एक टीम भी वायनाड के भूस्खलन प्रभावित इलाकों में बचाव कार्यों में सहायता कर रही है।

कन्नूर सेना छावनी से दो टीमों को आपदा प्रभावित जिले में भेजा गया, जिसमें लगभग 200 भारतीय सेना के जवान शामिल थे। 122 टीए बटालियन दोपहर के बाद वायनाड पहुंची और बचाव एवं राहत अभियान में शामिल हो गई। भारतीय नौसेना के 30 विशेषज्ञ तैराकों की एक टीम भी तैनात की गई है। इससे पहले दिन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना प्रमुख से बात की और उनसे केरल में भूस्खलन प्रभावित इलाकों में सहायता और बचाव के लिए बल जुटाने को कहा।

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के अनुरोध पर नौसेना की टीम भेजी जा रही है, जिन्होंने नौसेना की रिवर क्रॉसिंग टीम की मदद मांगी थी। इससे पहले, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भूस्खलन प्रभावित वायनाड क्षेत्रों की स्थिति पर केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) के शीर्ष अधिकारियों के साथ चर्चा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री ने प्रत्येक मृतक के परिजनों के लिए पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे। पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, "वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से व्यथित हूं। मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और उन घायलों के लिए प्रार्थना करता हूं। सभी प्रभावित लोगों की सहायता के लिए बचाव अभियान अभी चल रहा है। केरल के सीएम पिनाराई विजयन से बात की और वहां की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया।" प्रधानमंत्री ने मौजूदा स्थिति के बारे में केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी से भी बात की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 30 July, 2024
Advertisement