Advertisement
08 November 2017

दिल्ली एयरपोर्ट पर इंडिगो स्टाफ ने की यात्री से मारपीट, कंपनी ने वि‌सिल-ब्लोअर को निकाला

File Photo

हाल ही में दिल्ली एयरपोर्ट पर इंडिगो एयरलाइन के कर्मचारियों द्वारा एक यात्री से बदसलूकी और मारपीट का चौंकाने वाला वीडियो सामने आया है। एयरपोर्ट पर इंडिगो फ्लाइट के कर्मचारी ने राजीव कटियाल नाम के शख्स के साथ कथित रूप से उनके अपशब्द कहने के बाद हाथापाई शुरू कर दी। हालांकि एयरलाइन ने वाकये के लिए माफी मांगी है और दोषी कर्मचारी को निकाल दिया है।

वीडियो बनाने वाले स्टाफ को कंपनी ने निकाला

अंग्रेजी चैनल द टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस वीडियो को बनाने वाले मोंटू कालरा का दावा है कि इस वीडियो को बनाने की वजह से उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया है। मोंटू ने बताया कि उन्होंने इस वीडियो को इंडिगो को भेजा, जिसके बाद इंडिगो ने उन्हें 15-20 दिन लगातार अपने हेडक्वाटर बुलाया, एक दिन मेरा बयान लिया और फिर 30 तारीख को उन्होंने मुझे बोला कि हम तुम्हें टर्मिनेट कर रहे हैं, तुमने ये वीडियो बनाया ही क्यों।

Advertisement

इसके साथ ही,  कार्गो डिपार्टमेंट के मोंटू कालरा ने कहा कि और भी स्टाफ हैं जिन्हें कंपनी वार्निंग लेटर देने के बाद वापस रख रही है और उन्हें केवल इसलिए निकाला गया क्योंकि उन्होंने ही ये वीडियो बनाया थ्‍ाा।

चेन्नै से फ्लाइट संख्या 6E 487 से उड़ान भरने वाले राजीव कटियाल की फ्लाइट से उतरने के बाद कुछ बातों को लेकर स्टाफ से बहस हो गई और इस दौरान उन्होंने कथित तौर पर कर्मचारियों को अपशब्द कह दिए।

वीडियो में कुछ ऐसा दिखा

वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह बहस के दौरान गुस्साए इंडिगो के करीब 4 कर्मचारियों ने कटियाल को उस बस में घुसने से रोक दिया जिससे उन्हें टर्मिनल पहुंचना था। इसके बाद कर्मचारियों ने उनसे बदसलूकी की और उन्हें जमीन पर गिरा दिया। वीडियो में दिख रहा है कि कर्मचारियों में से एक  कटियाल की गर्दन पकड़े हुए है, जबकि कटियाल उसके चंगुल से छूटने की कोशिश करते दिख रहे हैं। 

मामले में मंत्रालय हुआ शामिल

सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने भी मामले को गंभीरता से लिया है और पूरे मामले पर डीजीसीए से रिपोर्ट मांगी है। सिविल एविएशन मिनिस्टर ए. गजपति राजू ने कहा, 'इंडिगो कर्मचारी द्वारा यात्री से दुर्व्यवहार मामले में DGCA से रिपोर्ट तलब की है। किसी भी तरह की हिंसा निंदनीय है और उस पर आपराधिक ऐक्शन लिया जा सकता है।'

इस मामले को लेकर इंडिगो एयरलाइंस ने भी मांफी मांग ली है। इंडिगो ने ट्विट कर कहा कि हम राजीव कटियाल (यात्री) के साथ हुई घटना को लेकर माफी मांगते हैं और विश्वास दिलाते हैं उनके साथ हाथापाई करने वाले स्टाफ को टर्मिनेट किया जाएगा।

वहीं, आईजीआई एयरपोर्ट के डीसीपी संजय भाटिया ने कहा कि स्‍टाफ और यात्री के बीच गलतफहमी हो गई थी और बाद में समझौता हो गया। दोनों पार्टियां कोई केस या शिकायत नहीं चाहती। यदि भविष्‍य में कोई शिकायत मिलती है तो उचित कार्रवाई करेंगे।


हैश टैग के साथ ट्विटर पर यूजर्स की प्रतिक्रिया

इंडिगो के स्टाफ की तरफ से इस तरह की घटना सामने आने के बाद ट्विटर   ट्रेंड करने लगा। इस हैश टैग के साथ यूजर्स ने इंडिगो एयरलाइन का बायकॉट करते हुए कई तरह के कमेंट किए और अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दी। दरअसल ऐसा करने का लोगों का उद्देश्य आए दिन इंडिगों के स्टाफ की ओर से कथित तौर पर की जाने वाली मारपीट और अपशब्द कहने वाली खबरों का विरोध करना है।

एक यूजर ने इस हैश टैग के साथ लिखा आए दिन इंडिगो के स्टाफ की ओर से इस तरह की कई शिकायतें सामने आ रही हैं, लेकिन उनके खिलाफ कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा है।

वहीं, एक अन्य यूजर ने लिखा यह घटना चौंका देने वाली! वीडियो बनाने वाले स्टाफ को निकालने का मतलब है कि इंडिगो के पास कोई नैतिकता नहीं है और न ही कोई कॉर्पोरेट मानक है। इतना ही नहीं लोगों ने वाडियो बनाने वाले स्टाफ को निकालने पर भी अपनी प्रतिक्रिया दी और कहा कि यह कंपनी की तरफ से उठाया गया उचित कदम नहीं है।

इस घटना के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने कुछ इस तरह की आलोचना...

Many complaints against @IndiGo6E ground 'GOONS' staff. No concrete action? @Ashok_Gajapathi @jayantsinha @PMOIndia #BoycottIndiGoAirlines




 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Watch, IndiGo staff, manhandles, passenger, Delhi Airport, Airline, apologises
OUTLOOK 08 November, 2017
Advertisement