Advertisement
23 December 2021

वाराणसी: पीएम मोदी बोले- गाय पर बात करना गुनाह नहीं, गाय हमारे लिए माता है

ट्विटर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 2095 करोड़ रुपये की 27 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। 10 दिनों के अंदर मोदी का अपने निर्वाचन क्षेत्र में यह दूसरा दौरा है। इससे पहले वो 3 दिसंबर को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन करने आए थे।

उन्होंने वाराणसी के यूपी राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण फूड पार्क में बनास डेयरी संकुल की आधारशिला रखी। इसके साथ-साथ उन्होंने बनास डेयरी से जुड़े 1.7 लाख से अधिक दूध उत्पादकों के बैंक खातों में 35 करोड़ रुपये के बोनस को डिजिटल रूप से स्थानांतरित कर दिया, और रामनगर में दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ संयंत्र के लिए बायोगैस आधारित बिजली उत्पादन संयंत्र की भी आधारशिला रखी।

Advertisement

प्रधानमंत्री ने वहां लोगों को भी संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा, "कुछ लोगों ने ऐसे हालात पैदा कर दिए हैं कि हमारे यहां गाय, गोबरधन पर बात करना गुनाह जैसा हो गया है। गाय कुछ लोगों के लिए गुनाह हो सकती है लेकिन हमारे लिए गाय माता है।"

मोदी ने आगे कहा कि भारत के डेयरी सेक्टर को मजबूत करना सरकारी प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर है। उन्होंने देश के दुग्ध उत्पादन पर बोलते हुए कहा, "6-7 वर्ष पहले की तुलना में देश में दूध उत्पादन लगभग 45 प्रतिशत बढ़ा है। आज भारत दुनिया का लगभग 22 प्रतिशत दूध उत्पादन करता है। मुझे खुशी है कि यूपी आज देश का सबसे अधिक दूध उत्पादक राज्य तो है ही, डेयरी सेक्टर के विस्तार में भी बहुत आगे है।"

उन्होंने कहा कि कि मेरा अटूट विश्वास है कि देश का डेयरी सेक्टर, पशुपालन, श्वेत क्रांति में नई ऊर्जा, किसानों की स्थिति को बदलने में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Narendra Modi, Narendra Modi Speech, Narendra modi in Varanasi, Modi on Cow, Dairy Production in India
OUTLOOK 23 December, 2021
Advertisement