Advertisement
19 November 2023

उत्तराखंड टनल हादसा: लंबे समय तक चले बचाव अभियान से परिवार संकट में, अब वर्टिकल होल के जरिए फंसे 41 मजदूरों को बचाने की कोशिश

file photo

उत्तराखंड के उत्तरकाशी सुरंग बचाव अभियान में शामिल बचावकर्मी सुरंग ढहने के बाद 170 घंटे से अधिक समय से मलबे में फंसे 41 निर्माण श्रमिकों को निकालने के लिए समय से जूझ रहे हैं। अधिकारियों ने कहा है कि वे रविवार को पहाड़ी की चोटी से एक ऊर्ध्वाधर छेद ड्रिल करेंगे जिसके नीचे ढही हुई सुरंग के अंदर सीमित भोजन और संचार के साथ श्रमिक फंसे हुए हैं।

उत्तरकाशी सुरंग के अंदर श्रमिकों को लंबे समय तक फंसे रहने से उनकी भलाई के बारे में गंभीर चिंताएं बढ़ रही हैं, जबकि उनके परिवार संकट में हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अधिकारियों की एक टीम और साइट पर विशेषज्ञ भी 41 लोगों को बचाने के लिए पांच योजनाओं पर एक साथ काम कर रहे हैं।

मध्य प्रदेश के इंदौर से उच्च प्रदर्शन वाली ड्रिलिंग मशीन को साइट पर लाए जाने के बाद ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग शुरू करने के लिए एक प्लेटफॉर्म बनाने का काम कल शाम शुरू हुआ। रिपोर्ट में प्रधानमंत्री के पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे के हवाले से कहा गया है, "विशेषज्ञ एक ही राय में थे कि केवल एक योजना पर काम करने के बजाय हमें फंसे हुए श्रमिकों तक जल्द से जल्द पहुंचने के लिए पांच योजनाओं पर एक साथ काम करना चाहिए।"

Advertisement

खुल्बे ने कहा कि एजेंसियों के ठोस प्रयासों से चार-पांच दिनों में श्रमिकों को बचाए जाने की संभावना है। उन्होंने कहा, "लेकिन अगर भगवान दयालु रहे तो यह उससे पहले भी हो सकता है।"शुक्रवार शाम को अधिकारियों द्वारा मशीन से अचानक "खटखटाने की आवाज" सुनने के बाद ड्रिलिंग रोक दी गई।

सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र ने एक उच्च स्तरीय बैठक भी की, जहां श्रमिकों को बचाने के लिए पांच विकल्पों पर काम करने के लिए विशिष्ट विकल्पों के साथ सौंपी गई विभिन्न एजेंसियों के साथ चर्चा की गई।

सभी केंद्रीय एजेंसियों से समन्वय के लिए एनएचआईडीसीएल के एमडी महमूद अहमद को प्रभारी नियुक्त किया गया है। बाहर निगरानी कर रहे परिवारों के लिए यह एक कष्टदायक इंतजार रहा है। कुछ कार्यकर्ताओं से बात करने के बाद परिवार के सदस्यों ने कहा कि उनकी आवाजें कमजोर हो रही हैं, उनकी ताकत कम होती जा रही है।

डॉक्टरों ने फंसे हुए श्रमिकों के लिए व्यापक पुनर्वास की आवश्यकता पर भी जोर दिया है, उन्हें डर है कि लंबे समय तक कारावास में मानसिक और शारीरिक दोनों तरह की पुनर्प्राप्ति प्रक्रियाओं की आवश्यकता हो सकती है।

सुरंग का एक हिस्सा धंसने के बाद रविवार सुबह से 41 मजदूर फंसे हुए हैं। अधिकारियों ने कहा कि सभी मजदूर सुरक्षित हैं और उन्हें छेद में ड्रिल किए गए स्टील पाइप के माध्यम से भोजन और पानी की आपूर्ति की जा रही है। निर्माणाधीन सुरंग महत्वाकांक्षी चार धाम परियोजना का हिस्सा है, जो बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के हिंदू तीर्थ स्थलों तक कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए एक राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा पहल है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 19 November, 2023
Advertisement