Advertisement
25 August 2023

यूपी शिक्षक ने छात्रों को मुस्लिम छात्र को थप्पड़ मारने के लिए प्रोत्साहित किया; मुजफ्फरनगर पुलिस, एनसीपीसीआर ने की जांच शुरू

file photo

यूपी के मुजफ्फरनगर में एक शिक्षक द्वारा कथित तौर पर हिंदू छात्रों को एक मुस्लिम छात्र को थप्पड़ मारने के लिए प्रोत्साहित करने का वीडियो शुक्रवार को वायरल हो गया, जिसके बाद मुजफ्फरनगर पुलिस ने कार्रवाई की और घटना का संज्ञान लिया और जांच शुरू की।

कथित वीडियो में, शिक्षिका तृप्ता त्यागी को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "मैंने घोषणा की है कि जितने भी मोहम्मद बच्चे हैं...", उसी समय छात्रों ने बारी-बारी से कक्षा के एक मुस्लिम छात्र को थप्पड़ मारा और पीटा। शिक्षक को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "तुम उसे जोर से क्यों नहीं मार रहे हो?" जबकि छात्र लगातार रो रहा था।

क्षेत्राधिकारी खतौली डॉ रविशंकर ने कहा, मुजफ्फरनगर पुलिस ने मंसूरपुर के थाना प्रभारी को थानाक्षेत्र के खुब्बापुर गांव के नेहा पब्लिक स्कूल के मामले की जांच करने का निर्देश दिया है, जिसमें "एक शिक्षक कक्षा में एक छात्र को पीटने और धार्मिक टिप्पणी करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।"

Advertisement

फैक्ट-चेकर और ऑल्टन्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर ने मुस्लिम छात्र के पिता से बात की। पिता ने कहा, "हम बीच के रास्ते पर आ गए हैं कि मैं अपने बच्चे को स्कूल से निकाल दूंगा और पुलिस में कोई शिकायत दर्ज नहीं कराऊंगा।" यह पूछने पर कि वह पुलिस में शिकायत दर्ज क्यों नहीं करना चाहता, पिता ने कहा, "मैं पुलिस में शिकायत दर्ज नहीं कराना चाहता था क्योंकि मैं नहीं चाहता कि मुझे बार-बार पुलिस या अदालत द्वारा बुलाया जाए, मैं नहीं चाहता।" 'मैं इन सब में नहीं पड़ना चाहता...'

इस बीच, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने घटना का संज्ञान लिया है और लोगों को बच्चे का वीडियो साझा नहीं करने का निर्देश दिया है। एनसीपीसीआर के चेयरमैन प्रियांक कानूनगो ने कहा, "कार्रवाई के लिए निर्देश जारी किए जा रहे हैं, सभी से अनुरोध है कि बच्चे का वीडियो शेयर न करें, ऐसी घटनाओं की जानकारी ईमेल से दें, बच्चों की पहचान उजागर कर अपराध का हिस्सा न बनें।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 25 August, 2023
Advertisement