Advertisement
09 December 2023

केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने लोकसभा में हमास को आतंकवादी समूह घोषित करने के सवाल का जवाब देने से किया इनकार, विपक्ष ने की जांच की मांग

file photo

केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने शनिवार को कहा कि उन्होंने हमास को आतंकवादी संगठन घोषित करने पर लोकसभा में किसी भी सवाल का जवाब स्वीकार नहीं किया, जिसके बाद विपक्ष ने जांच की मांग की।

विदेश राज्य मंत्री ने हमास को आतंकवादी संगठन घोषित करने के लोकसभा प्रश्न पर एक पोस्ट के जवाब में कहा, "आपको गलत जानकारी दी गई है क्योंकि मैंने इस प्रश्न और इस उत्तर के साथ किसी भी कागज पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं।" अतारांकित प्रश्न संख्या 980, जिसका शीर्षक था "हमास को आतंकवादी संगठन घोषित करना", कांग्रेस सांसद कुंभकुडी सुधाकरन द्वारा पूछा गया था।

लेखी ने एक्स पर जवाब में कहा था, "किसी संगठन को आतंकवादी घोषित करना गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत आता है और किसी भी संगठन को आतंकवादी घोषित करना संबंधित सरकारी विभागों द्वारा अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार माना जाता है।"

Advertisement

एक्स पर शिवसेना (यूबीटी) की राज्यसभा सदस्य प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि "क्या वह (लेखी) यह दावा कर रही हैं कि यह एक जाली प्रतिक्रिया है, यदि हाँ तो यह एक गंभीर उल्लंघन है और प्रचलित नियमों का उल्लंघन है। स्पष्टीकरण के लिए आभारी रहूंगी @MEAIndia"।

संसद के निचले सदन में कन्नूर का प्रतिनिधित्व करने वाले सुधाकरन ने पूछा था कि क्या सरकार के पास हमास को भारत में आतंकवादी संगठन घोषित करने का कोई प्रस्ताव है, यदि हां, तो उसका विवरण और यदि नहीं, तो क्या कारण हैं। उन्होंने यह भी पूछा था कि क्या इजराइल सरकार ने हमास को आतंकवादी संगठन घोषित करने के लिए भारत सरकार से कोई मांग उठाई है, यदि हां, तो उसका विवरण क्या है।

प्रश्न का उत्तर शुक्रवार को दिया गया और यह लोकसभा वेबसाइट पर अतारांकित प्रश्नों की सूची में शामिल है। जब लेखी को बताया गया कि लोकसभा और विदेश मंत्रालय की वेबसाइटों पर उनके नाम का उल्लेखित प्रश्न है, तो उन्होंने कहा, "जांच से अपराधी का पता चल जाएगा"।

चतुवेर्दी ने एक्स पर कहा, "किसी और के माध्यम से प्रस्तुत किए गए प्रश्न पूछने के कारण कल एक सांसद को निष्कासित कर दिया गया, आज एक मंत्री ने इस बात से इनकार किया कि पीक्यू (संसदीय प्रश्न) का उत्तर उनके द्वारा अनुमोदित किया गया था, क्या इसकी भी जांच नहीं की जानी चाहिए? क्या इससे मांग नहीं होनी चाहिए जवाबदेही, चाहे विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया कितनी भी सहज क्यों न हो।'' एक्स पर लेखी की पोस्ट के जवाब में कांग्रेस नेता अमिताभ दुबे ने पूछा, "आपके लिए किसने लॉग इन किया?"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 December, 2023
Advertisement