Advertisement
15 January 2024

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचा उद्धव गुट, 16 विधायकों की अयोग्यता से जुड़ा है मामला

file photo

कथित तौर पर उद्धव ठाकरे के शिवसेना गुट (यूबीटी) ने महाराष्ट्र अध्यक्ष राहुल नार्वेकर के अयोग्यता आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है, जिसने एकनाथ शिंदे खेमे को 'असली राजनीतिक पार्टी' करार दिया। शिवसेना (यूबीटी) की याचिका में शिंदे गुट के उन विधायकों के खिलाफ अयोग्यता याचिकाओं को खारिज करने को भी चुनौती दी गई है, जिन्होंने 2022 में बगावत कर पार्टी तोड़ दी थी।

महाराष्ट्र के स्पीकर राहुल नार्वेकर ने 10 जनवरी को एक-दूसरे के विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग करने वाली शिवसेना गुटों की क्रॉस-याचिकाओं पर अपने फैसले की घोषणा की और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उनके खेमे को "असली राजनीतिक पार्टी" का टैग दिया। महाराष्ट्र के अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और कई विधायकों के खिलाफ अयोग्यता याचिकाओं पर फैसला सुनाया, जिनके विद्रोह ने जून 2022 में शिवसेना को विभाजित कर दिया था।

क्रॉस-याचिकाओं पर बहुप्रतीक्षित फैसले के मुख्य बिंदुओं को अपने 105 मिनट लंबे पढ़ने में, नार्वेकर ने शिंदे सहित सत्तारूढ़ समूह के 16 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की उद्धव ठाकरे गुट की याचिका को खारिज कर दिया, और शिंदे सहित, और उद्धव खेमे से किसी को भी अयोग्य नहीं ठहराया। फैसला पढ़ते हुए नार्वेकर ने कहा कि चुनाव आयोग को सौंपा गया शिवसेना का संविधान ही असली माना जाएगा।

Advertisement

नार्वेकर ने अपने अवलोकन की विस्तृत व्याख्या के बाद एकनाथ शिंदे गुट को 'असली शिव सेना' घोषित किया, जिसका सार यह था कि पार्टी का संविधान यह तय करने के लिए प्रासंगिक था कि वास्तविक पार्टी कौन सी है क्योंकि संविधान नेतृत्व संरचना निर्धारित करता है। नार्वेकर ने कहा कि अविभाजित शिवसेना के संविधान में 2018 में संशोधन किया गया था लेकिन यह रिकॉर्ड पर नहीं था, इसलिए 1999 के संविधान पर विचार किया गया जो भारत के चुनाव आयोग को प्रस्तुत किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 January, 2024
Advertisement