Advertisement
28 June 2021

ट्विटर ने भारत में अमेरिकी कर्मचारी को बनाया शिकायत अधिकारी, केंद्र के नए आईटी नियमों का किया उल्लंघन

FILE PHOTO

नए आईटी नियमों को लेकर विवाद के बीच ट्विटर ने एक बार फिर ऐसा कदम उठाया है, जिससे सरकार से फिर से ठनना तय है। ट्विटर ने भारत में अपने अंतरिम शिकायत अधिकारी धर्मेंद्र चतुर के इस्तीफे के बाद अमेरिका कर्मचारी जेरेमी केसेल को नया शिकायत अधिकारी बनाया है जबकि नए आईटी कानूनों के तहत शिकायत अधिकारी भारतीय ही होना चाहिए।

ट्विटर के भारत में नियुक्त किए गए अंतरिम शिकायत अधिकारी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। नए आईटी नियमों के तहत भारतीय यूजर्स की शिकायतों पर कार्रवाई के लिए प्रमुख सोशल मीडिया कंपनियों में शिकायत अधिकारी की नियुक्ति जरूरी है। सोशल मीडिया कंपनी की वेबसाइट पर अब चतुर का नाम नहीं दिख रहा है। आईटी (मध्यस्थ के लिए दिशानिर्देश एवं डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियमावली 2021 के तहत मंचों को अपनी वेबसाइट पर शिकायत आधिकारी का नाम और सम्पर्क के पते देना जरूरी है।

चतुर ने ऐसे समय में इस्तीफा दिया है जब नए सोशल मीडिया नियमों को लेकर सूक्ष्म संदेशों के आदान-प्रदान की यह साइट सरकार के निशाने पर है। सरकार ने ट्विटर पर जानबूझकर इन नये नियमों का पालन न करने का आरोप लगाया है और उसकी आलोचना की है। नए नियम 25 मई से लागू हो गए हैं।

Advertisement

ट्विटर ने अतिरिक्त समय समाप्त होने के बाद भी जरूरी अधिकारियों की नियुक्ति नहीं की जिसके साथ उसने भारत में मध्यस्थ डिजिटल मंचों को ‘संरक्षण के प्रावधान’ के जरिए मिलने वाली छूट का अधिकार खो दिया है। नए नियमों के तहत ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे बड़े सोशल मीडिया मंचों को अतिरिक्त उपाय करने की जरूरत होगी। इसमें भारत में मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी की नियुक्ति आदि शामिल हैं।

वहीं सरकार से सरकार से तनातनी के बीच ट्विटर की एक और मनमानी सामने आयी है। ट्विटर ने भारत के नक्शे के साथ छेड़खानी की है। ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर जम्मू कश्मीर को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया है। सरकार की ओर से इसे बेहद गंभीरता से लिया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक सरकार इसके खिलाफ ट्विटर को नोटिस जारी करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Twitter, U, S employe, grievance, officer, India, Centre, new, IT rules
OUTLOOK 28 June, 2021
Advertisement