Advertisement
28 December 2016

कानपुर से पास ट्रेन हादसा, 52 घायल

google

वहीं, स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि मामूली रूप से घायल करीब 65 यात्रियों को प्राथमिक उपचार के बाद अस्पताल से घर भेज दिया गया है। इस रेल मार्ग पर पिछले करीब पांच सप्ताह में यह दूसरी रेल दुर्घटना है। पिछला हादसा 20 नवंबर को पुखरायां में हुआ था, जिसमें 150 से ज्यादा लोग मारे गए थे और करीब 200 लोग घायल हुए थे।

कानपुर के पुलिस महानिरीक्षक जकी अहमद ने पहले बताया था कि हादसे में गंभीर रूप से घायल दो लोगों मौत हुई है। लेकिन उत्तर मध्य रेलवे (एसीआर) के महाप्रबंधक अरुण सक्सेना ने बताया कि उनकी मेडिकल टीम घटनास्थल पर है और उनके पास अभी तक किसी के मरने की सूचना नहीं है। हादसे में मरने वालों पर अहमद और सक्सेना के बयानों को लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति है।

कानपुर के मुख्य चिकित्साधिाकरी डॉक्टर रामायण प्रसाद भी ट्रेन दुर्घटना में किसी के मरने की बात से इनकार कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि दुर्घटना में घायल हुए लोगों में से 42 लोगों का इलाज कानपुर देहात के माती जिला अस्पताल में चल रहा है जबकि गंभीर रूप से घायल 12 लोगों को कानपुर मेडिकल कालेज के हैलट अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Advertisement

उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय ने बताया कि आज सुबह करीब साढ़े पांच बजे अजमेर-सियालदह एक्सप्रेस टेन के शयनयान श्रेणी के 13 डिब्बे और सामान्य श्रेणी के दो डिब्बे पटरी से उतर गए। इनमें से दो डिब्बे एक सूखी नहर में गिर गए,  जबकि एक डिब्बा पटरी से नीचे लटक रहा था। हालांकि नहर में पानी नहीं होने के कारण कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ।

 

उन्होंने कहा कि हादसे के कारणों का पता अभी तक नहीं चल सका है। इंजन से टेन के छठे डिब्बे से 20वें डिब्बे पटरी से उतरे हैं।

कानपुर देहात के पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी के मुताबिक दुर्घटनाग्रस्त हुए डिब्बों में फंसे सभी यात्रिायों को बाहर निकाल लिया गया है। सुरक्षित यात्रिायों को बस से कानपुर रेलवे स्टेशन पहुंचाया जा रहा है। घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के 14 एंबुलेंस सेवा दे रहे हैं।

दुर्घटना के कारण दिल्ली हावड़ा रूट पर यातायात रोक दिया गया है। करीब एक दर्जन ट्रेनों का रास्ता बदल दिया गया है। कुछ टेनें रद्द भी हुई हैं।रेलवे अधिकारियों के मुताबिक दुर्घटनाग्रस्त हुए डि ब्बों को हटाने का काम जारी है। उम्मीद है कि आज आधी रात के बाद दिल्ली-हावड़ा रूट पर यातायात फिर से बहाल कर दिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक टेन के गार्ड के भी घायल होने की खबर है। लेकिन इसकी पुष्टि अभी रेलवे के किसी अधिकारी ने नहीं की है। (एजेंसी)

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ट्रेन हादसा, कानपुर, रेलवे, घायल
OUTLOOK 28 December, 2016
Advertisement