Advertisement
16 May 2024

'जिन्होंने चरित्र हनन की कोशिश की...', स्वाति मालीवाल ने तोड़ी चुप्पी; दिल्ली पुलिस ने केजरीवाल के निजी सहायक विभव कुमार पर दर्ज की FIR

file photo

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर उन पर हुए कथित हमले के संबंध में दिल्ली पुलिस की एक टीम गुरुवार को आम आदमी पार्टी (आप) सांसद स्वाति मालीवाल का बयान दर्ज करने के लिए उनके आवास पर मौजूद थी। वे लगभग चार घंटे बाद मालीवाल के घर से निकले। दिल्ली पुलिस ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के एक सहयोगी द्वारा आप सांसद स्वाति मालीवाल पर कथित हमले के संबंध में गुरुवार को एक प्राथमिकी दर्ज की, जबकि भाजपा ने इस मामले पर चुप्पी बनाए रखने के लिए आप सुप्रीमो पर निशाना साधा। 

एक्स पर मालीवाल ने गुरुवार को ट्वीट किया, ''मेरे साथ जो हुआ वह बहुत बुरा था। मेरे साथ हुई घटना पर मैंने पुलिस को अपना बयान दे दिया है। मुझे उम्मीद है कि उचित कार्रवाई की जाएगी। पिछले कुछ दिनों से मेरे लिए बहुत मुश्किल है। मैं उन लोगों को धन्यवाद देती हूं जिन्होंने मेरे लिए प्रार्थना की। जिन लोगों ने चरित्र हनन करने की कोशिश की, उन्होंने कहा कि वह दूसरी पार्टी के निर्देश पर ऐसा कर रही हैं, भगवान उन्हें भी खुश रखें।'' , स्वाति मालीवाल महत्वपूर्ण नहीं हैं, देश के मुद्दे महत्वपूर्ण हैं। बीजेपी वालों से विशेष अनुरोध है कि इस घटना पर राजनीति न करें।''

उन्होंने बताया कि अतिरिक्त पुलिस आयुक्त पीएस कुशवाह के नेतृत्व में टीम घटना की जानकारी लेने के लिए दोपहर करीब 1.50 बजे राज्यसभा सदस्य मालीवाल के आवास पर गई। कुशवाह के साथ एक महिला पुलिस अधिकारी भी थीं। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सोमवार सुबह मालीवाल सिविल लाइंस पुलिस स्टेशन गईं और आरोप लगाया कि केजरीवाल के निजी स्टाफ के एक सदस्य ने मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास पर उनके साथ "मारपीट" की। पुलिस को अभी तक औपचारिक शिकायत नहीं मिली है।

Advertisement

एक रिपोर्ट में पुलिस अधिकारी के हवाले से कहा गया है, "सुबह 9:34 बजे थाना सिविल लाइंस में एक पीसीआर कॉल प्राप्त हुई जिसमें एक महिला ने कहा कि उसके साथ मुख्यमंत्री के घर पर मारपीट की गई। कुछ समय बाद, सांसद महोदया पीएस सिविल लाइंस आईं, लेकिन वह यह कहकर चली गईं कि वह बाद में शिकायत दर्ज कराएंगी।“

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी अपने करीबी सहयोगी विभव कुमार द्वारा आप सांसद स्वाति मालीवाल पर कथित हमले के बारे में एक सवाल का जवाब देने से बचते रहे। लखनऊ में आप सांसद संजय सिंह और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के साथ एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने माइक उनकी ओर बढ़ा दिया। इससे पहले गुरुवार को राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने मालीवाल के आरोपों पर केजरीवाल के सहयोगी विभव कुमार को तलब किया था। उनकी सुनवाई शुक्रवार सुबह 11 बजे होनी है। मंगलवार को आप के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने कहा था कि मालीवाल के साथ हुई घटना ''अत्यंत निंदनीय'' है। 

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव भाटिया ने दावा किया कि शिकायत में केजरीवाल मुख्य "अपराधी" हैं कि उनके सहयोगी कुमार ने मुख्यमंत्री के आवास पर मालीवाल पर शारीरिक हमला किया था, क्योंकि उन्होंने मामले की रिपोर्ट करने के लिए दिल्ली पुलिस को किए गए टेलीफोन कॉल का हवाला दिया था। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ''उनकी (केजरीवाल) चुप्पी बहुत कुछ कहती है। जेल से बाहर, वह मुख्यमंत्री से ज्यादा 'गुंडा' हैं।'' उन्होंने कहा कि कुमार को लखनऊ में मुख्यमंत्री के साथ देखा गया था। मामले में आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि कुमार की लखनऊ यात्रा के दौरान केजरीवाल के साथ फोटो खींची गई थी।

घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस ने कहा कि मालीवाल पर कथित हमले में शामिल व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय राजधानी में इंडिया ब्लॉक के बैनर तले लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं। कांग्रेस प्रवक्ता रागिनी नायक ने कहा कि इस मामले में पार्टी का रुख बिल्कुल स्पष्ट है, "अगर किसी महिला के खिलाफ कोई अपराध होता है, तो अपराध में जो भी शामिल है, चाहे वह किसी भी राजनीतिक दल से जुड़ा हो या नहीं, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 May, 2024
Advertisement