Advertisement
17 June 2021

महाराष्ट्र में दो से चार सप्ताह में आएगी तीसरी लहर? सक्रिय मामले हो सकते हैं 8 लाख के पार

FILE PHOTO

देश में कोरोना का संकट लगातार बना हुआ है। कोरोना वायरस लगातार अपना रूप बदल रहा है।  इस वायरस का अब नया वेरिएंट मिला है. जिसे 'डेल्‍टा प्‍लस' या 'एवाई.1' नाम दिया गया है। इसी वैरिएंट को लेकर आशंका जताई गई है कि दो से चार हफ्तों के अंदर महाराष्ट्र में तीसरी लहर आ सकती है। महामारी की संभावित तीसरी लहर की तैयारियों की समीक्षा के लिए हुई एक बैठक में, सीएम उद्धव ठाकरे को बताया गया कि कोरोनावायरस 'डेल्टा प्लस' वेरिएंट महाराष्ट्र में तीसरी लहर आ सकती है और इस लहर में राज्य में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या आठ से दस लाख तक पहुंच सकती है।  

कोरोना की तैयारियों को लेकर बनाई गई टास्क फोर्स की बैठक में कई अहम बातें निकल कर आई हैं। स्टेट टास्क फोर्स ने चेतानवी देते हुए कहा कि दो से चार हफ्ते के अंदर राज्य में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है।  टास्क फोर्स ने यह भी कहा है कि इस लहर का असर 10 फीसदी बच्चों पर पड़ सकता है।

बैठक में यह सामने आई कि महाराष्ट्र में राज्य द्वारा नियुक्त टास्क फोर्स ने आशंका व्यक्त की कि अगर कोरोना गाइडलाइंस का पालन नहीं किया गया तो कोरोना की तीसरी लहर में केसों की कुल संख्या दूसरी लहर में आए कुल केसों की दोगुनी हो सकती है। राज्य में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या आठ से दस लाख तक पहुंच सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि मरीजों में 10 प्रतिशत संख्या बच्चों की हो सकती है।

Advertisement

बता दे कि राज्य में डेल्टा वेरिएंट के चलते दूसरी लहर के दौरान कोरोना मरीजों की संख्या पहले की तुलना में ज्यादा थी जिसके चलते तीसरी लहर में सतर्क रहने को कहा गया है। 'डेल्टा+' वैरिएंट कोरोना वायरस के 'डेल्टा' या 'बी1.617.2' प्रकार में बदलाव होने से बना है। 'डेल्टा' वैरिएंट की पहचान पहली बार भारत में हुई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Maharashtra, corona, Active, cases, new variant, delta plus
OUTLOOK 17 June, 2021
Advertisement