Advertisement
04 November 2023

दिल्ली के गंभीर वायु प्रदूषण से जूझने के बीच आप और भाजपा के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर तेज

file photo

प्रदूषण संकट पर सत्तारूढ़ आप और विपक्षी भाजपा के बीच आरोप-प्रत्यारोप शनिवार को तेज हो गया, जबकि दिल्ली खतरनाक वायु गुणवत्ता के संकट से जूझ रही है।

आप ने राष्ट्रीय राजधानी में लोगों के सामने आए संकट के लिए भाजपा शासित हरियाणा को जिम्मेदार ठहराया, जबकि भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लिखे पत्र में कहा कि अब समय आ गया है कि आरोप-प्रत्यारोप का खेल बंद किया जाए और लोगों की सुरक्षा के लिए कदम उठाए जाएं। उन्होंने आरोप लगाया कि सर्दियों के दौरान शहर में जहरीली वायु गुणवत्ता की वार्षिक समस्या के लिए केजरीवाल सरकार का "संवेदनहीन और तुच्छ रवैया" जिम्मेदार है।

हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर सरकार पर निशाना साधते हुए आप की मुख्य प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा, "इसने पराली प्रबंधन के लिए कुछ नहीं किया है। अगर खट्टर सरकार चाहे तो हम पंजाब से अपने विशेषज्ञ भेज सकते हैं जो उन्हें मार्गदर्शन दे सकते हैं कि पराली निपटान के लिए कहां मशीनों की जरूरत है।" "

Advertisement

उन्होंने कहा कि देश के 52 सबसे प्रदूषित जिलों में से 20 हरियाणा में हैं। कक्कड़ ने कहा कि यहां तक कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी शिकायत की कि जब वह गाजियाबाद पहुंचे तो उनकी आंखों में खुजली हो रही थी और उन्होंने दावा किया कि प्रदूषित हवा हरियाणा से आ रही है।

उन्होंने कहा, "दिल्ली सरकार समस्याओं को सीधे तौर पर लेने में विश्वास रखती है, यही वजह है कि 40 स्थानों पर निगरानी की जाती है, लेकिन हरियाणा सरकार ऐसा नहीं कर रही है।"

आप नेता ने कहा कि पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में 50-67 प्रतिशत की कमी आई है, हालांकि राज्य का भौगोलिक क्षेत्र जहां धान उगाया जाता है, हरियाणा की तुलना में दोगुना है। उन्होंने दावा किया, "दिल्ली में अधिकांश प्रदूषण हरियाणा से आता है क्योंकि पंजाब में पराली जलाने का केंद्र 500 किलोमीटर दूर है, जबकि हरियाणा के मामले में यह केवल 129 किलोमीटर दूर है।"

दिल्ली भाजपा सचिव हरीश खुराना ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा कि वह ऐसे समय में छत्तीसगढ़ में "राजनीतिक पर्यटन" में व्यस्त थे जब लोगों को दिल्ली में उनकी जरूरत थी। खुराना ने दावा किया कि आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि पंजाब में पराली जलाने की घटनाएं हरियाणा की तुलना में बहुत अधिक हैं।

उन्होंने दावा किया, ''एक नवंबर को पंजाब में पराली जलाने की 1,921 घटनाएं हुईं, जबकि पूरे अक्टूबर में हरियाणा में खेतों में आग लगने की 1,296 घटनाएं दर्ज की गईं।'' उन्होंने कहा कि केजरीवाल जो पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ चुनावी राज्यों में दौरा कर रहे हैं, उन्हें उनसे अपने राज्य में खेतों की आग पर काबू पाने के लिए कहना चाहिए क्योंकि दिल्ली में लोगों का दम घुट रहा है।

शनिवार को लगातार पांचवें दिन शहर में घनी जहरीली धुंध छाई रही, डॉक्टरों ने चिंता व्यक्त की कि वायु प्रदूषण के कारण बच्चों और बुजुर्गों में श्वसन और आंखों की समस्याएं बढ़ रही हैं। तापमान में धीरे-धीरे गिरावट, शांत हवाएं जो प्रदूषण को रोकती हैं, और पंजाब और हरियाणा में फसल कटाई के बाद धान की पुआल जलाने में बढ़ोतरी के कारण पिछले सप्ताह दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता में गिरावट आई है।

खतरनाक प्रदूषण स्तर ने कई लोगों को सुबह की सैर, खेल और अन्य बाहरी गतिविधियों को छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया है। दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने शुक्रवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की जिसमें निर्णय लिया गया कि स्वास्थ्य और पर्यावरण विभाग सलाह जारी करेंगे और संकट से निपटने के लिए सभी निवारक उपायों को सख्ती से लागू किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 November, 2023
Advertisement