Advertisement
15 September 2023

जजों की नियुक्ति की प्रक्रिया और अधिक पारदर्शी बनेगी: CJI चंद्रचूड़

file photo

राम जेठमलानी मेमोरियल लेक्चर देते हुए भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने शुक्रवार को कहा कि जजों की नियुक्ति की प्रक्रिया और अधिक पारदर्शी हो जाएगी। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि उच्च न्यायालयों और उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए वस्तुनिष्ठ मानदंड निर्धारित किए जाएंगे।

चंद्रचूड़ ने कहा, "हमारा उद्देश्य एससी, एचसी के लिए न्यायाधीशों के चयन के लिए वस्तुनिष्ठ मानदंड निर्धारित करना है।" इसके अलावा, सीजेआई ने आज यह भी कहा कि यह कहना गलत है कि सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम के पास शीर्ष अदालत और उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए विचार किए जा रहे उम्मीदवारों का मूल्यांकन करने के लिए कोई तथ्यात्मक डेटा नहीं है।

उन्होंने कहा, "अक्सर लोग आते हैं और अपने विचार रखते हैं और जब वे कमान अगले व्यक्ति को सौंप देते हैं तो भूल जाते हैं। अदालतों को संस्थागत बनाने से पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ती है।"

Advertisement

उनके अनुसार, कॉलेजियम ने एक व्यापक मंच तैयार किया है जहां उसने शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों के रूप में विचार के लिए देश के शीर्ष 50 न्यायाधीशों का मूल्यांकन किया है और मूल्यांकन न्यायाधीशों पर उपलब्ध आंकड़ों और उनके द्वारा दिए गए निर्णयों के आधार पर किया जाएगा। बताया गया है कि सेंटर फॉर प्लानिंग एंड रिसर्च ने नियुक्तियों के लिए पात्र देश के शीर्ष न्यायाधीशों का आकलन करने के लिए एक व्यापक मंच पर काम करना शुरू कर दिया है।

डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि उच्च न्यायालयों और सुप्रीम कोर्ट में नियुक्तियों के लिए वस्तुनिष्ठ मानदंडों के साथ एक डोजियर तैयार किया जाएगा, उन्होंने कहा कि शीर्ष अदालत में नियुक्ति के लिए देश के शीर्ष 50 न्यायाधीशों का मूल्यांकन किया जाएगा।

इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की कथित तौर पर "बंद-दरवाजा प्रणाली" को बढ़ावा देने के लिए कड़ी आलोचना की गई थी, जहां "न्यायाधीश न्यायाधीशों की नियुक्ति करते हैं" और पर्याप्त पारदर्शी और जवाबदेह नहीं होने के लिए।

कॉलेजियम प्रणाली में सुधार के लिए कई बार मांग की गई है, पूर्व अटॉर्नी जनरल और वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट और उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों की नियुक्ति की प्रणाली तालमेल से बाहर है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 September, 2023
Advertisement