Advertisement
31 July 2018

लोकसभा में उठा ट्राई अध्यक्ष के ‘आधार चैलेंज’ का मुद्दा, बैकिंग व्यवस्था को पुख्ता बनाने की मांग

file Photo

कांग्रेस के नेता के.सी वेणुगोपाल ने मंगलवार को ट्राई अध्यक्ष के ‘आधार चैलेंज’ से जुड़े मुद्दे को लोकसभा में उठाया और कहा कि सरकार बैंकिंग जालसाजी रोकने के लिए तत्काल कदम उठाए।

इस दौरान वेणुगोपाल ने कहा कि ट्राई अध्यक्ष ने आधार से जुड़ा चैलेंज दिया था और खबर है कि हैकरों ने उनका बैंकिंग ब्यौरा हैक कर लिया है। यह निजता में सेंध लगने का मामला है। उन्होंने कहा कि ऐसा लग रहा है कि वित्तीय प्रणाली सुरक्षित नहीं है। लोगों के वित्तीय जालसाजी के चपेट में आने का खतरा है।

'सरकार के स्तर पर चलाई जा रही विकास परियोजना में भ्रष्टाचार हो रहा है'

Advertisement

पीटीआई के मुताबिक, कांग्रेस सदस्य ने कहा कि सरकार लोगों को वित्तीय जालसाजी से सुरक्षित रखने के लिए कदम उठाए। कांग्रेस के ही रघु वर्मा ने अजमेर के प्रसिद्ध तीर्थस्थल पुष्कर के जलाशय में नाले-नालियों का कचरा जाने और आसपास के इलाकों में अवैध निर्माण का मुद्दा उठाया। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार के स्तर पर चलाई जा रही विकास परियोजना में भ्रष्टाचार हो रहा है।

भाजपा के रमेश पोखरियाल ने कहा कि उत्तराखंड में जड़ी-बूटी की पैदावार को बढ़ाने और निर्यात को गति देने के लिए सरकार को आर्थिक सहायता करना चाहिए।

 ‘वन रैंक, वन पेंशन’ का मुद्दा उठाया

कांग्रेस के दीपेंद्र हुड्डा ने ‘वन रैंक, वन पेंशन’ का मुद्दा उठाया और कहा कि सरकार जो बता रही है वो अधूरा सत्य है। ओआरओपी के प्रारूप में जो खामियां है उनको दुरुस्त किया जाना चाहिए। कांग्रेस के रवनीत सिंह ने कहा कि अगले साल गुरुनानक की 550वीं जयंती के भव्य आयोजन के लिए केंद्र सरकार पंजाब सरकार को 2145 करोड़ रुपये जारी करे।

वहीं, भाजपा की नीलम सोनकर ने आजमगढ़-लालगंज-दोहरीगाघ-गोरखपुर रेलखंड शुरू करने की मांग की और कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस से इस क्षेत्र में विकास को गति मिलेगी। सपा के नागेंद्र सिंह ने उत्तर प्रदेश के फूलपुर में इफको की फैक्टरी से निकलने वाले कचरे से स्थानीय ग्रामीणों की परेशानी का मुद्दा उठाया।

मेडिकल कॉलेज में बाढ़ का पानी घुसने का मुद्दा उठाया

राजद के जयप्रकाश यादव ने नालंदा में एक मेडिकल कॉलेज में बाढ़ का पानी घुसने का मुद्दा उठाते हुए कहा कि राज्य में शासन व्यवस्था की हालत खस्ता है। भाजपा की संतोष अहलावत ने राजस्थान के पिलानी और दिल्ली के बीच राजधानी ट्रेन शुरू करने की मांग की।

मुंबई लोकल ट्रेन के रेलखंड की मरम्मत की मांग 

शिवसेना के श्रीकांत शिंदे ने मुंबई लोकल ट्रेन के रेलखंड की मरम्मत की मांग की और परिचालन व्यवस्था में सुधार किए जाने पर जोर दिया। भाजपा के अनुराग ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश में आवारा पशुओं और बंदरों से लोगों को होने वाली दिक्कतों का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि इस समस्या से निजात दिलाने के लिए केंद्र सरकार आर्थिक सहायता करे।

राकांपा के धनंजय महाडिक ने कहा कि मुंबई-कोल्हापुर के बीच उड़ान सेवा बंद हो गई है और ऐसे में इसे फिर से शुरू किया जाना चाहिए। निर्दलीय ज्वायस जॉर्ज ने केरल में भारी बारिश से हुए नुकसान का मुद्दा उठाया। कांग्रेस की मौसम नूर एवं आर ध्रुवनारायण, झामुमो के विजय कुमार हंसडक और भाजपा के लखन लाल साहू ने अपने क्षेत्र से जुड़े मुद्दे उठाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: TRAI president, 'base challenge', raised, Lok Sabha, Demand, strengthening, banking system
OUTLOOK 31 July, 2018
Advertisement