Advertisement
05 January 2021

कोरोना संकट के बीच 29 जनवरी से संसद का बजट सत्र, 1 फरवरी को पेश होगा बजट

FILE PHOTO

देश के आम बजट का काउंटडाउन शुरू हो गया है। संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीपीए) ने 29 जनवरी से बजट सत्र की सिफारिश की है। बजट सत्र दो हिस्सों में होगा। सत्र के दौरान कोरोना वायरस से जुड़े सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

पहला भाग 29 जनवरी को शुरू होकर 15 फरवरी तक चलेगा और, दूसरा भाग 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा। संसद में आम बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा। 29 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगे।

बता दें कि कोरोना के चलते इस बार संसद का शीतकालीन सत्र नहीं बुलाया गया। सरकार ने कहा था कि कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण शीतकालीन सत्र का आयोजन नहीं होगा। सरकार के इस कदम पर विपक्ष ने जमकर निशाना साधा था। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का कहना था कि संसद का सत्र बुलाया जाना चाहिए, ताकि किसानों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हो सके।

Advertisement

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट से पहले की जाने वाली बजट पूर्व चर्चा में उद्योग जगत के अलग-अलग सेक्टर्स से बातचीत की है। वित्त मंत्री ने बजट 2021-22 को लेकर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, एनर्जी और जलवायु परिवर्तन क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ सलाह-मशविरा पूरा कर लिया है। वित्‍त मंत्री ने अपनी बजट पूर्व चर्चा को पिछले महीने 14 दिसंबर से शुरू किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 05 January, 2021
Advertisement