Advertisement
14 June 2024

आदिवासियों के संघर्षों, सामाजिक तथा धार्मिक रूढ़ियों की पड़ताल करती है “बात बस्तर की” पुस्तक

नई दिल्ली। डॉ. अंजली की पुस्तक “बात बस्तर की” का  लोकार्पण समारोह मंडी हाउस स्थित साहित्य अकादमी सभागार में हुआ।  यश पब्लिकेशंस द्वारा प्रकाशित यह किताब बस्तर के आदिवासियों के जीवन पर आधारित है, जिसमें उनके जीवन की चुनौतियों, धार्मिक रूढ़ियों, परंपराओं तथा सामाजिक  मान्यताओं का विश्लेषण किया गया है।

बतौर विशिष्ट अतिथि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कलाकेंद्र के सदस्य सचिव डॉ. सच्चिदानंद जोशी, दिल्ली के पूर्व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतीश उपाध्याय, वरिष्ठ पत्रकार अभिषेक उपाध्याय तथा बस्तर विषय विशेषज्ञ राजीव रंजन प्रसाद उपस्थित थे। राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि बस्तर को ले कर बनाये गये वामपंथी नैरेटिव को तोड़ने की आवश्यकता है। हमें 'बात बस्तर की' जैसी पुस्तकों की आवश्यकता है जो एजेंडा या नैरेटिव से रहित हैं और शोधपरक हैं।

पुस्तक की लेखिका डॉ. अंजली  ने कहा, इस किताब में मैंने बस्तर के आदिवासियों के जीवन के विभिन्न आयामों पर प्रकाश डालने की कोशिश की है। साथ ही वहां की नक्सलवादी परिस्थितियों के बारे में भी बताने का प्रयास किया है कि किस तरह बस्तर में रहने वाले आदिवासी अपनी संस्कृति और जीवन को बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।"

Advertisement

बस्तर के आदिवासियों के जीवन को करीब से जानने और समझने के इच्छुक पाठकों को निश्चित रूप से इस किताब से काफी सहायता मिलेगी। कार्यक्रम मैं विशेष उपस्थित छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार पंकज कुमार झा और वरिष्ठ पत्रकार रास बिहार मौजूद थे। इस अवसर पर यश पब्लिकेशंस के निदेशक जतिन भारद्वाज ने सभी गणमान्य अतिथियों सहित बड़ी संख्या में यहां मौजूद लोगों का तहेदिल से शुक्रिया अदा किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 14 June, 2024
Advertisement