Advertisement
09 October 2023

तमिलनाडु विधानसभा में कर्नाटक को राज्य के लिए कावेरी जल छोड़ने वाला प्रस्ताव पारित, केंद्र से निर्देश देने का किया आग्रह

file photo

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने सोमवार को विधानसभा के अंदर सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पेश किया जिसमें केंद्र से डेल्टा क्षेत्रों में किसानों की आजीविका की रक्षा के लिए कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (सीडब्ल्यूएमए) के आदेशों के अनुसार कर्नाटक को पानी छोड़ने का निर्देश देने का आग्रह किया गया।

तमिलनाडु विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन स्टालिन ने प्रस्ताव पेश किया। स्टालिन ने प्रस्ताव पर बोलते हुए कहा, “कावेरी डेल्टा के किसानों की आजीविका की रक्षा के लिए, जो तमिलनाडु की कृषि का आधार हैं। इस अगस्त सदन ने सर्वसम्मति से केंद्र सरकार से कर्नाटक सरकार को कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण के निर्देशों के अनुसार तमिलनाडु को पानी छोड़ने का निर्देश देने का आग्रह किया है।”

यह कदम केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से स्टालिन की पहले की अपील के बाद आया है, जिसमें उच्चतम न्यायालय द्वारा अपने 2018 के आदेश में अनिवार्य कावेरी जल जारी करने के लिए निर्धारित मासिक कार्यक्रम के साथ कर्नाटक के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए हस्तक्षेप की मांग की गई थी।

Advertisement

कर्नाटक द्वारा पानी की कमी का हवाला देने के बाद विवाद बढ़ गया, जिसके कारण तमिलनाडु का उचित हिस्सा जारी करने में देरी हुई। कर्नाटक सरकार ने राज्य के कुछ हिस्सों में गंभीर सूखे का हवाला देते हुए तमिलनाडु को कावेरी जल छोड़ने में देरी की है।

कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने 5 अक्टूबर को कहा था कि कर्नाटक के कावेरी बेसिन में जलाशयों में संचयी प्रवाह कम हो रहा है और जलाशयों में पानी आवश्यक स्टॉक के आधे से ऊपर है। पिछले हफ्ते, किसान समूहों और कन्नड़ समर्थक संगठनों ने तमिलनाडु को कावेरी जल छोड़े जाने के खिलाफ राज्यव्यापी बंद आयोजित किया था।

कावेरी जल विवाद, कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच दशकों पुराना संघर्ष है, जिसकी जड़ें ब्रिटिश काल से चली आ रही हैं। 1924 में एक प्रारंभिक प्रस्ताव पर सहमति बनी जब मैसूर रियासत और मद्रास प्रेसीडेंसी शर्तों पर सहमत हुए। मैसूर को कन्नमबाड़ी गांव में एक बांध बनाने की अनुमति दी गई थी, जिसमें 44.8 हजार मिलियन क्यूबिक फीट पानी का भंडारण था, जिसमें 50 वर्षों के बाद समीक्षा का प्रावधान था। इस समझौते के बावजूद, दोनों राज्यों ने स्वतंत्रता के बाद समाधान की मांग को लेकर कई बार सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 October, 2023
Advertisement