Advertisement
24 January 2022

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद का योगी आदित्यनाथ पर निशाना, कहा - कोई संत मुख्यमंत्री नहीं हो सकता

द्वारका पीठाधीश्वर जगद्गुरू शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के प्रतिनिधि स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने सोमवार को कहा कि एक संत मुख्यमंत्री नहीं हो सकता क्योंकि एक संवैधानिक गणमान्य व्यक्ति के रूप में धर्मनिरपेक्षता की शपथ लेने के बाद, वह "धार्मिक" नहीं रह सकता।

गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर के संत और महंत के रूप में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की स्थिति पर एक सवाल के जवाब में स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने कहा, "कोई भी आदमी दो प्रतिज्ञाओं का पालन नहीं कर सकता है। एक संत 'महंत' हो सकता है लेकिन मुख्यमंत्री या प्रधान मंत्री नहीं। यह इस्लाम की खिलाफत व्यवस्था में संभव है, जिसमें धार्मिक मुखिया भी राजा होता है।'

संत ने इस वर्ष प्रयागराज में माघ मेले के आयोजन में कथित कुप्रबंधन पर भी चिंता व्यक्त की। उन्होंने सवाल के जवाब में कहा, “इस साल माघ मेले की बहुत अनदेखी की गई है। कुछ संत तो उपवास और आत्मदाह की धमकी देने की हद तक चले गए हैं। अगर नेता चुनाव में व्यस्त हैं, तो क्या सरकारी अधिकारी मेले का ठीक से प्रबंधन नहीं कर सकते? गंगा में अचानक जलस्तर बढ़ने पर स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने पूछा, "जब सरकार के पास नदियों के प्रवाह को नियंत्रित करने की व्यवस्था है तो जल स्तर को नियंत्रित क्यों नहीं किया जा रहा है?"उन्होंने कहा कि अचानक जलस्तर बढ़ने के कारण कई लोगों को अपने टेंट बदलने पड़े।

Advertisement

धर्म में राजनीति के कथित हस्तक्षेप पर संत ने सभी राजनीतिक दलों पर धर्म का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि सभी दल राजनीति में आ गए हैं और यह प्रवृत्ति अब केवल संतों और संतों के साथ संबंध रखने तक सीमित नहीं है, बल्कि वे अपने लोगों को प्रमुख धार्मिक पदों पर स्थापित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल अपने विचारों को आगे बढ़ाने के लिए अपने मतदाताओं के साथ धार्मिक पदों पर कब्जा करने की मांग कर रहे हैं।

देश में कुछ लोग चाहते हैं कि धार्मिक गुरु उनकी भाषा में बात करें, उन्होंने कहा, "इसीलिए धर्म का प्रचार करने वाले लोग उनकी 'पुरानी किताबों' पर चल रहे हैं और उन्हें परेशान कर रहे हैं और ऐसे लोगों को हटाने की नीति काम पर है।

आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों पर, उन्होंने कहा, "लोगों को सही आदमी और सही पार्टी का चुनाव करना चाहिए ताकि सरकार बनने के बाद उन्हें पछताना न पड़े, जैसा कि इन दिनों महसूस किया जा रहा है कि बहुत से लोग इस बात से दुखी हैं उन्होंने गलत चुनकर गलती की।" उन्होंने आगाह किया, "आने वाले चुनावों में लोगों को ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Swami Avimukteshwaranand, Yogi Adityanath, Chief Minister, BJP, UP
OUTLOOK 24 January, 2022
Advertisement