Advertisement
31 July 2023

मणिपुर हिंसा पर कार्रवाई में देरी के लिए सुप्रीम कोर्ट ने पुलिस को फटकारा; सरकार से किया सवाल, '14 दिनों तक कुछ क्यों नहीं हुआ'

file photo

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि मणिपुर के सुधार के लिए समय खत्म होता जा रहा है। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली शीर्ष अदालत की पीठ ने मणिपुर में महिलाओं के खिलाफ हिंसा से निपटने के लिए एक व्यापक तंत्र का आह्वान किया क्योंकि वह चल रहे जातीय संघर्षों से संबंधित याचिकाओं के एक समूह पर सुनवाई कर रही थी। शीर्ष अदालत ने सरकार से कई सख्त सवाल किए।

सीजेआई ने केंद्र से पूछा कि पूर्वोत्तर राज्य में ऐसी घटनाओं में कितनी जीरो एफआईआर दर्ज की गई हैं. सीजेआई ने सवाल किया, "घटना 4 मई को सामने आई... पुलिस को एफआईआर दर्ज करने में 14 दिन क्यों लगे?" उन्होंने यह भी जानना चाहा कि मामले में कितने लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

शीर्ष अदालत ने मणिपुर में महिलाओं के खिलाफ यौन उत्पीड़न को 'भयानक' करार दिया और राज्य पुलिस को फटकार लगाते हुए कहा कि वह नहीं चाहती कि इस मामले को उनके द्वारा संभाला जाए। सीजेआई चंद्रचूड़ ने केंद्र से कई सवालों के जवाब मांगते हुए कहा, "हमारे लिए समय खत्म होता जा रहा है, राज्य में सुधार की बहुत जरूरत है।"

Advertisement

शीर्ष अदालत की पीठ, जिसमें न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा भी शामिल हैं, पीड़ितों की ओर से दायर याचिकाओं के साथ-साथ केंद्र की याचिका पर भी सुनवाई कर रही थी, जिसमें 4 मई के यौन उत्पीड़न वीडियो के मुद्दे को पूर्वोत्तर राज्य के बाहर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को स्थानांतरित करने की मांग की जा रही है।  सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि सिर्फ सीबीआई और एसआईटी को केस सौंपना काफी नहीं होगा, "हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि न्याय की प्रक्रिया उसके दरवाजे तक पहुंचे।"

केंद्र की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सीजेआई चंद्रचूड़ की पीठ से कहा कि अगर शीर्ष अदालत मणिपुर हिंसा की जांच की निगरानी करती है तो सरकार को कोई आपत्ति नहीं है। उन्होंने कहा, "सरकार के पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है। यह अदालत स्थिति की निगरानी कर सकती है।"

एफआईआर दर्ज करने में देरी पर सवाल उठाते हुए सीजेआई चंद्रचूड़ ने पूछा, "पुलिस क्या कर रही थी? वीडियो मामले में एफआईआर 24 जून को मजिस्ट्रेट अदालत में क्यों स्थानांतरित की गई?" उन्होंने कहा, "मणिपुर वीडियो में दिखाई गई महिलाओं को पुलिस ने दंगाई भीड़ को सौंप दिया, यह भयावह है।"

शीर्ष अदालत ने केंद्र और मणिपुर सरकार को सवालों के जवाब के साथ कल वापस आने को कहा है। अदालत ने पूछा है कि कितनी जीरो एफआईआर दर्ज की गई हैं? मामलों का विवरण क्या है? कितने मामले क्षेत्राधिकार वाले पुलिस स्टेशन में स्थानांतरित किए गए? अब तक कितनों को गिरफ्तार किया गया? प्रभावित लोगों के लिए राज्य को प्रदान की जा रही कानूनी सहायता और पुनर्वास पैकेज की स्थिति क्या है? वीडियो मामले में एफआईआर 24 जून को मजिस्ट्रेट कोर्ट में क्यों ट्रांसफर की गई? कितने धारा 164 के बयान दर्ज किये गये हैं?

इससे पहले, सीजेआई ने टिप्पणी की कि वायरल वीडियो में दिख रही महिलाएं राज्य में अकेली नहीं हैं जिनका यौन उत्पीड़न किया गया है। सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा, "ये अकेली दो महिलाएं नहीं हैं जिनका यौन उत्पीड़न हुआ है। इस बात के पर्याप्त संकेत हैं कि कई महिलाओं का यौन उत्पीड़न हुआ है।"

अदालत ने कहा, "ऐसा नहीं होना चाहिए कि जब कोई दूसरा वीडियो सामने आए तभी हम एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दें। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि इन तीन महिलाओं को न्याय मिले।" इस बीच, चार मई के वीडियो में मणिपुर में नग्न परेड कराने वाली दो महिलाओं की ओर से पेश वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि उन्होंने इस मामले में एक नई याचिका दायर की है।

20 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने उस वायरल वीडियो पर संज्ञान लिया, जिसने देश को हिलाकर रख दिया और सरकार से आवश्यक कार्रवाई करने की मांग की। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि वह वीडियो से "गहराई से परेशान" हैं। "हम सरकार को कार्रवाई करने के लिए थोड़ा समय देंगे अन्यथा हम हस्तक्षेप करेंगे।" उन्होंने आगे कहा कि सांप्रदायिक संघर्ष के क्षेत्र में महिलाओं को एक साधन के रूप में उपयोग करना "संवैधानिक दुरुपयोग का सबसे बड़ा दुरुपयोग है"।

शीर्ष अदालत ने केंद्र और मणिपुर सरकार से अपराधियों के खिलाफ मामला दर्ज करने के लिए की गई कार्रवाई से उसे अवगत कराने को भी कहा था। 28 जुलाई को गृह मंत्रालय ने शीर्ष अदालत को एक हलफनामा सौंपा। हलफनामे में गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने कहा कि गृह मंत्रालय महिलाओं को नग्न घुमाने के वीडियो के मामले के घटनाक्रम पर "लगातार निगरानी" कर रहा है।

गृह मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि चूरनचंदपुर में नागरिक समाज संगठनों के विरोध के कारण वह यौन उत्पीड़न पीड़ितों तक शारीरिक या टेलीफोनिक रूप से नहीं पहुंच सका। ऐसी घटनाओं की "पुनरावृत्ति को रोकने" के लिए, इसने भारत के मणिपुर महानिदेशक को इसी तरह के मामलों की रिपोर्ट करने के लिए कहा। केंद्र ने शीर्ष अदालत को सूचित किया था कि उसने जांच सीबीआई को स्थानांतरित कर दी है क्योंकि सरकार "महिलाओं के खिलाफ किसी भी अपराध के प्रति शून्य सहिष्णुता" रखती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 31 July, 2023
Advertisement