Advertisement
18 July 2016

सुनंदा पुष्कर मामला: पाक पत्रकार मेहर तरार से दिल्ली में हुई पूछताछ

गूगल

कांग्रेस सांसद शसि थरूर की पत्नि सुनंदा पुष्कर की मौत की जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआईटी) ने महिला पुलिस कर्मियों की मौजूदगी में पाकिस्तानी पत्रकार मेहर तरार से दिल्ली के एक होटल में पूछताछ की। पाकिस्तानी नागरिक होने के कारण उन्हें कोई समन जारी नहीं किया जा सका, लेकिन उन्होंने खुद कहा था कि वह मामले की जांच में शामिल होने के लिए तैयार हैं और उन्होंने एक वरिष्ठ अधिकारी को पत्र लिखकर भी यही बात कही थी। 17 जनवरी, 2014 को दक्षिण दिल्ली के पांच सितारा होटल के एक कमरे में 51 वर्षीय सुनंदा मृत पाई गई थीं। केरल के तिरूवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद थरूर के साथ मेहर के संबंधों को लेकर मौत से एक दिन पहले ही सुनंदा का ट्विटर पर मेहर के साथ विवाद हुआ था। सूत्रों ने बताया कि मेहर से कांग्रेस नेता एवं उनकी पत्नी के साथ उनके संबंधों, ट्विटर पर सुनंदा के साथ उनकी लड़ाई और सुनंदा की रहस्यमयी मौत से जुड़े अन्य मुद्दों को लेकर पूछताछ हुई। अब तक उन्होंने थरूर और सुनंदा दोनों के साथ किसी तरह की व्यक्तिगत निकटता से इनकार किया है। मिली जानकारी के अनुसार यह पूछताछ करीब दो घंटे चली और मेहर को एसआईटी की ओर से तैयार एक प्रश्नावली भरने को भी कहा गया।

पत्रकार नलिनी सिंह ने भी अपने एक बयान में मेहर का नाम प्रमुखता से लिया था। माना जाता है कि नलिनी वह आखिरी शख्स थीं जिनकी सुनंदा से उनकी मौत से पहले फोन पर बात हुई थी। नलिनी ने बताया था कि सुनंदा ने उन्हें थरूर द्वारा मेहर के मैसेज को अपने ब्लैकबेरी फोन से डिलीट किए जाने बारे में बताया था। नलिनी ने यह भी कहा कि सुनंदा ने उन्हें बताया था कि दुबई में थरूर और मेहर की मुलाकात के बाद वह खुश नहीं थीं। जनवरी 2015 में दिल्ली पुलिस ने सुनंदा की मौत के संबंध में हत्या का मामला दर्ज किया था। एम्स के एक चिकित्सकीय बोर्ड ने इससे पहले यह पाया था कि सुनंदा की मौत एक जहर से हुई थी, जिसके बाद पुलिस ने उनके विसरा के नमूनों को अमेरिका में एफबीआई की एक प्रयोगशाला में भेजा था। नवंबर 2015 में एफबीआई प्रयोगशाला की रिपोर्ट में एम्स फॉरेंसिक रिपोर्ट के नतीजों का ही समर्थन किया गया। चूंकि पुलिस एफबीआई की रिपोर्ट के आधार पर मौत की वजह को अंतिम रूप नहीं दे सकती थी, इसलिए उसने एम्स के एक चिकित्सकीय बोर्ड से इस रिपोर्ट का विश्लेषण करने का अनुरोध किया। सुनंदा की मौत के मामले में थरूर सहित कई व्यक्तियों से पूछताछ की जा चुकी है। पुलिस ने मामले में सभी मुख्य गवाह, शशि थरूर के घरेलू सहायक नारायण सिंह, ड्राइवर बजरंगी और दंपति के करीबी मित्र संजय दीवान सहित छह लोगों का पॉलीग्राफ टेस्ट भी किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कांग्रेस, सांसद, शशि थरूर, सुनंदा पुष्कर, मेहर तरार, ट्विटर, पाकिस्तानी पत्रकार, पूछताछ, दिल्ली पुलिस, पाकिस्तानी नागरिक, नलिनी सिंह, एफबीआई प्रयोगशाला, फॉरेंसिक रिपोर्ट, Congress, MP, Shashi Tharoor, Sunanda Pushkar, Mehar Taraar, Twitter, Pakistani journalist, Interro
OUTLOOK 18 July, 2016
Advertisement