Advertisement
18 September 2022

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में कथित 'लीक आपत्तिजनक वीडियो' को लेकर छात्रों का विरोध प्रदर्शन; लगाया मामले को दबाने का आरोप, NCW ने लिया संज्ञान

ANI

कथित 'लीक आपत्तिजनक वीडियो' को लेकर छात्रों ने मोहाली में चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। छात्रों ने यह भी दावा किया कि प्रशासन आत्महत्या के मामलों को छिपाने की कोशिश कर रहा है। यूनिवर्सिटी में हुए एमएमएस कांड से छात्रों में रोष है। गर्ल्स हॉस्टल की ही एक लड़की पर दूसरी लड़कियों के नहाते वक्त का वीडियो बनाने का आरोप है। आरोप है इस लड़की ने कई लड़कियों के आपत्तिजनक वीडियो बनाए और अपने एक दोस्त को शेयर कर दिए। मामले का खुलासा हुआ तो विश्वविद्यालय में हंगामा शुरू हो गया। वहीं, यूनिवर्सिटी ने ऐसे किसी भी वीडियो से इनकार किया है। पुलिस ने कहा कि इस मामले में आरोपी एक महिला छात्र ने अपना खुद का वीडियो साझा किया था। छात्रा को गिरफ्तार कर लिया गया है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने रविवार को मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

चांसलर, चंडीगढ़ विश्वविद्यालय डा. आर एस बावा ने कहा है कि किसी छात्र ने आत्महत्या नहीं की। प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि आरोपी लड़की ने अपने प्रेमी को अपनी तस्वीरें/वीडियो भेजे थे। अन्य कोई सामग्री नहीं मिली। एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस इसकी जांच कर रही है। मैं छात्रों और अभिभावकों से किसी भी अफवाह पर विश्वास न करने की अपील करता हूं।

कथित लीक वीडियो सामने आने के बाद छात्राएं हॉस्टल से बाहर आ गईं। उन्होंने 'वी वान्ट जस्टिस' के नारे लगाए और यूनिवर्सिटी को घेर लिया। पुलिस ने छात्राओं को शांत करने की कोशिश की तो उन्होंने पुलिस की पीसीआर टीमों की गाड़ियां पलट दीं। पुलिस को प्रदर्शनकारी छात्रों को शांत करने के लिए लाठीचार्ज भी करना पड़ा। परिसर में बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात है।.

Advertisement

राष्ट्रीय महिला आयोग ने पंजाब के मोहाली में एक निजी विश्वविद्यालय की छात्राओं के वीडियो 'लीक' होने के बाद कथित तौर पर आत्महत्या के प्रयास के सिलसिले में प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की है। आयोग ने कहा कि उसे कई मीडिया रिपोर्टें और ट्विटर पोस्ट मिले हैं जिनमें आरोप लगाया गया है कि चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के एक छात्रावास में रहने वाली लड़कियों के वीडियो लीक हो गए हैं और उनमें से कुछ ने अपनी जीवन लीला समाप्त करने की कोशिश की है।

"अफवाहों" को लेकर विश्वविद्यालय परिसर में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए कि कई महिला छात्रों के कुछ आपत्तिजनक वीडियो रिकॉर्ड किए गए थे। छात्रों ने यह भी दावा किया कि प्रशासन आत्महत्या के मामलों को छिपाने की कोशिश कर रहा है। लुधियाना-चंडीगढ़ रोड स्थित चंडीगढ़ विश्वविद्यालय परिसर में आधी रात को हुए विरोध प्रदर्शन के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने रविवार को मामले की जांच के आदेश दिए।

पुलिस ने कहा कि इस मामले में आरोपी एक महिला छात्र ने अपना खुद का वीडियो साझा किया था।

राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने एक बयान में कहा कि अध्यक्ष रेखा शर्मा ने पंजाब के पुलिस महानिदेशक को दोषियों के खिलाफ तुरंत प्राथमिकी दर्ज करने और मामले से सख्ती से और बिना किसी ढिलाई के निपटने के लिए लिखा है। एनसीडब्ल्यू ने कहा कि पीड़ितों को उचित परामर्श दिया जाना चाहिए और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जानी चाहिए।

महिला अधिकार निकाय ने कुलपति, चंडीगढ़ विश्वविद्यालय को कानून के अनुसार दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए भी लिखा है और विश्वविद्यालय को इस मामले की व्यापक और निष्पक्ष तरीके से जांच करनी चाहिए। आयोग ने पंजाब राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष से भी मामले के तथ्यों की तुरंत जांच करने और यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि पुलिस बिना किसी प्रभाव के मामले में निष्पक्ष जांच कर रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 September, 2022
Advertisement