Advertisement
02 July 2019

सिंगापुर में भगोड़े नीरव मोदी को झटका, 44 करोड़ रुपये की नकदी वाला खाता फ्रीज

File Photo

सिंगापुर की हाईकोर्ट ने नीरव मोदी मामले में कार्रवाई करते हुए पूर्वी मोदी और मानक मेहता के बैंक खाते को सील कर दिया है। बैंक खाते में 6.122 मिलियन डॉलर यानी 44.41 करोड़ रुपये जमा थे। सिंगापुर हाईकोर्ट ने ये कारवाई ईडी की सिफारिश पर की है। ईडी ने इस बैंक खाते को मनी लॉड्रिंग कानून के तहत अटैच किया था। इस पर संबंधित अथॉरिटी ने 8 मार्च 2019 को कनफर्म भी कर दिया था।

बैंक धोखाधड़ी में पूर्वी मोदी भी आरोपी

ईडी के अनुसार सिंगापुर में ये बैंक खाता मैसर्स पैवेलियन प्वाइंट कॉर्पोरेशन, ब्रिटिश वर्जिन आइसलैंड के नाम था और यह कंपनी नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी और मानक मेहता के नाम थी। ईडी ने अपनी जांच में पाया था पीएनबी से लिए गए लोन के पैसे में से 44.41 करोड़ रुपये को अवैध तरीके से नीरव मोदी ने सिंगापुर के इस बैंक खाते में पहुंचा दिया था। पूर्वी मोदी भी 13,500 करोड़ रुपये के पीएनबी घोटाले में आरोपी है और सीबीआई और ईडी ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर रखा है।

Advertisement

लंदन की जेल में बंद है नीरव मोदी

नीरव मोदी पर 13,500 करोड़ रुपये के बैंक घोटाले का आरोप है और पिछले साल मामला दर्ज होने से पहले ही नीरव मोदी और उसका पूरा परिवार भारत से भागने में कामयाब हो गया था लेकिन भारत सरकार की प्रत्यर्पण की मांग पर कारवाई करते हुए लंदन सरकार ने 19 मार्च को नीरव मोदी को मेट्रो स्टेशन से गिरफ्तार किया था। इसके बाद से नीरव मोदी लंदन की जेल में बंद है। नीरव मोदी ने इस बीच चार बार जमानत की अर्जी दाखिल की लेकिन लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने उसकी याचिका को खारिज कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Singapore HC, Rs44.41 cr, Pavilion Point Corp
OUTLOOK 02 July, 2019
Advertisement