Advertisement
27 February 2021

शिव कुमार का सघर्षों से पुराना नाता रहा है, सिंघु बॉर्डर से किया गया था गिरफ्तार

FILE PHOTO

मानवाधिकार कार्यकर्ता नौदीप कौर को 26 फरवरी को जेल में 45 दिनों के बाद जमानत पर रिहा कर दिया गया था, जहां उन्हें कथित तौर पर प्रताड़ित किया गया था। स्वघोषित विद्रोही और मजदूर आढ़ती संगठन के अध्यक्ष शिवकुमार को नौदीप की गिरफ्तारी के कुछ दिन बाद सिंघू सीमा से गिरफ्तार किया गया था, जो अभी भी सलाखों के पीछे है। मजदूर अधिकार संगठन के अध्यक्ष शिवकुमार का चंडीगढ़ स्थित जीएमसीएच में मेडिकल कराया गया, जिसमें उनके हाथ एवं पैर में दो फ्रैक्चर होने की पुष्टि हुई और पैरों की उंगलियों में कील चुभने के निशान मिले हैं।

शिव कुमार के सबसे अच्छे दोस्त अंकित को याद करते हुए बताते है, “ लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ की स्क्रीनिंग के दौरान मैं उनसे पहली बार वर्ष 2008 में मिला था था। हम कक्षा 8 वीं में थे और एक कार्यकर्ता समूह ने हमारे गाँव में कार्यक्रम का आयोजन किया था।” एक मुस्कान के साथ, अंकित कहते हैं, "स्क्रीनिंग के बाद, जब सभी बच्चे एक चर्चा के लिए बैठ गए, मुझे याद है, कोई व्यक्ति पूछ रहा है, 'आप बड़े होकर क्या बनेंगे?' " किसी ने कोई जवाब नहीं दिया। तब शिवकुमार ने खड़े होकर कहा मुझे बागी बनना है। मुझे अभी भी याद है कि कैसे हर कोई, जिसमें मैं भी शामिल था, उसके जवाब पर हँसा। इतनी कम उम्र में, उसने अपने जीवन में कभी न खत्म होने वाले संघर्ष को समझ लिया था।

कुंडली में एक छोटे कमरे में रहने वाले शिवकुमार के पसीने की तीखी गंध थी, मुझे याद है कि यह उसके लिए कभी आसान नहीं था। यह सात साल के परिवार में आंशिक रूप से अंधे दलित लड़के के लिए नहीं हो सकता है, जिसकी मासिक आय 6500 रुपये है। उनके पिता एक खेत मजदूर हैं, जो रात में एक संविदा सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करते हैं। शिव की माँ गंभीर मानसिक विकारों से पीड़ित है,  और उन्हे यह मालूम है कि शिव कारखाने गए हैं और थोड़ी देर में वापस आएंगे। उनका त 18 वर्षीय छोटा भाई बौद्धिक विकलांगता से पीड़ित पीड़ित है।

Advertisement

19 साल की उम्र में, शिव ने सोनीपत में शक्तिशाली आंदोलन का सक्रिय चेहरा होने के कारण 18 दिन जेल में बिताए, जिसके कारण ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत निजी स्कूलों में सैकड़ों गरीब बच्चों का प्रवेश हुआ। उनके बचपन के दोस्त अंकित का मानना है कि यह 18 दिन थे जिन्होंने शिव को मजबूती प्रदान की और उन्हें प्रतिरोध के रास्ते पर चलने दिया। उन्होंने अपने गांव देवदु को छोड़ दिया और कुंडली में रहने का फैसला किया जहां उनकी एकमात्र संपत्ति उनकी और उधार की किताबें थीं।

अंकित कमरे के कोने पर एक दांतेदार बैग की ओर इशारा करता है, “उसके बैग में हमेशा पश की कविताओं का संग्रह था। मुझे यकीन है कि किताब अभी भी वहाँ होगी।  अंकित अपने दोस्त के टूटे हुए कीपैड फोन को देखता है, “वह एक शांत और सुलझे हुए व्यक्ति थे। मैंने उसे कभी चिढ़ते नहीं देखा। वह था जिसे लोगों ने झगड़े को सुलझाने के लिए कहा था। उन्हें पता था कि वह बैठ कर समझाएंगे, “हमरी लडाई आप की है। अताचार के खिलाफ है। (हमारी लड़ाई एक-दूसरे के खिलाफ नहीं बल्कि शोषण के खिलाफ है।)

"इस बुधवार, मैंने उसे लंगड़ाते हुए देखा, उसके पैर सूज गए थे। उनके तीन नेल बेड टूटे हुए थे और अंतर्निहित त्वचा लाल थी जो कि मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार were हीलिंग ’का संकेत था।” अंकित की आवाज़ उसके गुस्से और पीड़ा को दर्शाती है। "उपचारात्मक? हम पूरे एक महीने के बाद उनसे मिले। और अगर अब उसकी यही हालत है, तो हम सोच भी नहीं सकते कि वह क्या कर चुका होगा। उनकी जांघों पर नीले-काले पैच थे; उन्हें गंभीर चिंता के दौरे पड़ रहे हैं और क्रूरता की झलक मिल रही है। शिव ने अपने वकील को जो बताया उसे याद करते हुए, अंकित कहते हैं, “उसके हाथ और पैर बंधे हुए थे और उसे लाठियों से पीटा गया था। उस पर जातिगत गालियाँ दी गईं। पुलिस ने धमकी दी कि वे उसे शौचालय साफ करवाएंगे। ”

शिव के कमरे की बंजर दीवारों को देखते हुए, अंकित ने कहा, "अदालत में हमारी छोटी बैठक से मुझे जो याद है,  उसके चेहरे पर मुस्कुराहट है। मुझे पता है कि यह सच मुस्कुरा रहा था। केवल एक समाज के लिए लड़ने वाला कोई व्यक्ति अपने चारों ओर आठ पुलिसकर्मियों के साथ अदालत में खड़े होने के बाद भी अपनी मुस्कुराहट को शांत कर सकता है। उनकी ऊर्जा मेरे दिल में और सैकड़ों श्रमिकों और किसानों के दिलों में गूँजती है जिनके लिए उन्होंने संघर्ष किया और अभी भी लड़ रहे हैं।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 February, 2021
Advertisement