Advertisement
10 January 2023

चुनाव आयोग के सामने शिंदे गुट का असली शिवसेना होने का दावा, अगली सुनवाई 17 जनवरी को

file photo

शिवसेना के एकनाथ शिंदे धड़े ने मंगलवार को उच्चतम न्यायालय के 1971 के एक फैसले का हवाला दिया, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाले एक समूह को चुनाव आयोग (ईसी) के समक्ष मूल कांग्रेस के रूप में मान्यता दी गई थी। जैसा कि इसने बालासाहेब ठाकरे द्वारा स्थापित संगठन के लिए दावा किया। वकील कपिल सिब्बल द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया ठाकरे गुट 17 जनवरी को चुनाव आयोग के समक्ष अपनी दलीलें रखेगा।

पूरे चुनाव आयोग के सामने शिंदे गुट के वकील महेश जेठमलानी ने यह भी कहा कि 2018 में उद्धव ठाकरे द्वारा शिवसेना के संविधान में "गुप्त और असंवैधानिक" बदलाव और पार्टी में वैचारिक बदलाव, जिसने कांग्रेस और कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था। 2019 में महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने संगठन में विभाजन का नेतृत्व किया।

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार को गिराने के बाद शिंदे पिछले साल जून में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के समर्थन से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने के लिए शिवसेना से बाहर चले गए। तब से शिवसेना के शिंदे और ठाकरे गुटों में संगठन पर नियंत्रण की लड़ाई चल रही है।

Advertisement

जेठमलानी ने चुनाव आयोग के समक्ष अभ्यावेदन देने के बाद संवाददाताओं से कहा, "असली शिवसेना हम हैं। हमारे पास संख्या बल है और वास्तविक संगठन पर भी हमारा नियंत्रण है।"

जेठमलानी ने लोकसभा में शिवसेना के 56 में से 40 विधायकों और 18 में से 13 सदस्यों के समर्थन का दावा करते हुए कहा, "हमने चुनाव आयोग के समक्ष सादिक अली के फैसले का हवाला दिया। हमारे पास बहुमत है और यही असली परीक्षा है।"

सुप्रीम कोर्ट का सादिक अली का फैसला तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा 1969 के राष्ट्रपति चुनाव में आधिकारिक पार्टी के उम्मीदवार की हार सुनिश्चित करने के बाद कांग्रेस में विभाजन के एक मामले को संदर्भित करता है। शीर्ष अदालत ने चुनाव आयोग के अधिकार को तय करने के लिए बरकरार रखा था। किसी राजनीतिक दल के चुनाव चिह्न से संबंधित मामलों पर।

जेठमलानी ने चुनाव आयोग के सदस्यों को बताया कि शिंदे गुट ने पार्टी को विभाजित करने के लिए पिछले साल जुलाई में एक प्रस्ताव पारित किया था क्योंकि ठाकरे ने इसके संविधान में बदलाव किए थे और विचारधारा से समझौता किया था।

उन्होंने यह भी तर्क दिया कि पार्टी प्रमुख बनने के बाद ठाकरे द्वारा पदाधिकारियों की नियुक्ति असंवैधानिक थी।

शिंदे गुट के वकीलों ने कहा कि बालासाहेब ठाकरे ने 1981 में शिवसेना संविधान का मसौदा तैयार किया था और 1999 में इसे चुनाव आयोग के निर्देश पर संगठनात्मक चुनावों के प्रावधान को शामिल करने के लिए बदल दिया था।

शिंदे गुट ने तर्क दिया कि उद्धव ठाकरे को शिवसेना अध्यक्ष के रूप में चुना गया था, लेकिन इसके बाद पदाधिकारियों के चुनाव नहीं हुए। जबकि शिंदे गुट ने मंगलवार को अपनी दलीलें पूरी कीं, ठाकरे गुट ने पोल पैनल को याद दिलाया कि विवाद सुप्रीम कोर्ट के समक्ष लंबित है।

ठाकरे गुट के वकील ने तर्क दिया कि यदि शीर्ष अदालत शिंदे गुट के सांसदों को अयोग्य घोषित करती है, तो चुनाव आयोग द्वारा लिया गया कोई भी निर्णय निरर्थक हो जाएगा।

12 दिसंबर को, दोनों गुटों का प्रतिनिधित्व करने वाले वकीलों ने प्रतिद्वंद्वी समूहों द्वारा पार्टी के नाम और प्रतीक का दावा करने के लिए प्रस्तुत दस्तावेजों की जांच के लिए और समय मांगा था। ठाकरे गुट दावा करता रहा है कि वह शिंदे के नेतृत्व वाले समूह को मान्यता नहीं देता है।

पिछले साल नवंबर में चुनाव आयोग ने शिवसेना गुटों से कहा था कि वे पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह पर अपना दावा वापस करने के लिए नए दस्तावेज जमा करें। इसने उन्हें एक दूसरे के साथ पोल पैनल को सौंपे गए दस्तावेजों का आदान-प्रदान करने के लिए भी कहा था।

अक्टूबर में एक अंतरिम आदेश में, आयोग ने दोनों गुटों को पार्टी के नाम या उसके "धनुष और तीर" चिन्ह का उपयोग करने से रोक दिया था। बाद में, इसने "शिवसेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे" को ठाकरे गुट के लिए पार्टी के नाम के रूप में और "बालासाहेबंची शिवसेना" (बालासाहेब की शिवसेना) को शिंदे समूह के नाम के रूप में आवंटित किया था।

चुनाव आयोग ने कहा था कि अंतरिम आदेश "विवाद के अंतिम निर्धारण तक" लागू रहेगा। शिंदे ने शिवसेना के 56 में से 40 विधायकों और उसके 18 लोकसभा सदस्यों में से 13 के समर्थन का दावा करते हुए ठाकरे के नेतृत्व के खिलाफ बगावत कर दी थी।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में ठाकरे के इस्तीफे के बाद, शिंदे को भाजपा के समर्थन से शीर्ष पद पर नियुक्त किया गया था। चुनाव चिह्न आदेश के अनुच्छेद 15 में अनुभागों या समूहों के प्रतिनिधियों की सुनवाई के लिए वांछित सुनवाई का प्रावधान है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 10 January, 2023
Advertisement