Advertisement
18 April 2024

शिल्पा शेट्टी, राज कुंद्रा कानूनी मुसीबत में: ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 98 करोड़ रुपये के फ्लैट, शेयर किए जब्त

file photo

प्रवर्तन निदेशालय ने चल रहे मनी लॉन्ड्रिंग मामले में शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा के मुंबई, पुणे स्थित फ्लैट जब्त कर लिए हैं। इतना ही नहीं उनके शेयर भी ईडी ने जब्त कर लिए हैं। रिपोर्टों में कहा गया है कि इन कुर्की की कुल कीमत लगभग 98 करोड़ रुपये है।

ईडी ने कुछ देर पहले एक बयान जारी कर अपने इस फैसले की घोषणा की. इसमें उन्होंने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत अचल और चल संपत्तियों को कुर्क करने के बारे में खुलासा किया।

बयान में आगे कहा गया, “ईडी, मुंबई ने अनंतिम रूप से रुपये की अचल और चल संपत्तियों को कुर्क किया है। पीएमएलए, 2002 के प्रावधानों के तहत रिपु सूदन कुंद्रा उर्फ राज कुंद्रा से संबंधित 97.79 करोड़ रुपये। कुर्क की गई संपत्तियों में जुहू स्थित आवासीय फ्लैट शामिल है जो वर्तमान में श्रीमती के नाम पर है। शिल्पा शेट्टी, पुणे में स्थित आवासीय बंगला और राज कुंद्रा के नाम पर इक्विटी शेयर।”

Advertisement

यह पूरी कार्रवाई ईडी द्वारा की गई है क्योंकि वे मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच कर रहे हैं जिसमें कथित तौर पर राज कुंद्रा शामिल हैं। रिपोर्टों में कहा गया है कि ईडी का आरोप है कि आम लोगों से, जो अपनी मेहनत की कमाई देने के लिए भोले-भाले थे, बिटकॉइन के रूप में भारी मात्रा में पैसा लिया गया। मामला 2017 का है और मनी लॉन्ड्रिंग की पूरी कीमत 6600 करोड़ रुपये है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि निवेश करने वाले आम लोगों को झूठा वादा किया गया था कि उन्हें बिटकॉइन के रूप में प्रति माह 10% रिटर्न दिया जाएगा।

ईडी ने कहा, “एकत्रित बिटकॉइन का उपयोग बिटकॉइन खनन के लिए किया जाना था और निवेशकों को क्रिप्टो परिसंपत्तियों में भारी रिटर्न मिलना था। लेकिन प्रमोटरों ने निवेशकों को धोखा दिया और गलत तरीके से अर्जित बिटकॉइन को अस्पष्ट ऑनलाइन वॉलेट में छुपा रहे हैं।” ईडी ने कहा, “चूंकि सौदा सफल नहीं हुआ, कुंद्रा के पास अभी भी 285 बिटकॉइन हैं जिनकी कीमत वर्तमान में 150 करोड़ रुपये से अधिक है।”

मामले में अब तक सिम्पी भारद्वाज, नितिन गौड़ और निखिल महाजन नाम के तीन लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। ये सभी अभी भी न्यायिक हिरासत में हैं। हालांकि इस मामले के दो मुख्य आरोपी अजय भारद्वाज और महेंद्र भारद्वाज अभी भी फरार हैं। इस पर राज कुंद्रा या शिल्पा शेट्टी की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 April, 2024
Advertisement