Advertisement
20 October 2023

जातीय हिंसा प्रभावित मणिपुर में सुरक्षा बलों ने लूटे गए हथियार, गोला-बारूद किए बरामद; इसमें पुलिस स्टेशनों और शस्त्रागारों से बम भी शामिल

file photo

सुरक्षा बल जातीय हिंसा प्रभावित मणिपुर में लूटे गए हथियार और गोला-बारूद को सफलतापूर्वक बरामद करने में सफल रहे हैं। बरामदगी में पुलिस स्टेशनों और शस्त्रागारों से लूटे गए 1085 बम शामिल हैं। इसमें 18 स्वचालित हथियार, 1085 बम, 14 इम्प्रोवाइज्ड मोर्टार/रॉकेट लॉन्चर, छह राइफल/पिस्तौल, एक मोर्टार, 530 मिश्रित गोला-बारूद और 132 अन्य युद्ध जैसे भंडार बरामद किए गए, जिन्हें गुरुवार को मणिपुर पुलिस को सौंप दिया गया।

रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि बल पिछले महीने में किए गए तीन अभियानों में लूटे गए हथियार और गोला-बारूद बरामद करने में सक्षम थे। कोहिमा (नागालैंड) स्थित प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "...खामेनलोक-ग्वालथाबी, वाकन और शांतिपुर पर्वतमालाओं में तीन बड़े सफल ऑपरेशन किए गए।"बयान में कहा गया है कि खामेनलोक-ग्वालथाबी, वाकन और शांतिपुर पर्वतमालाएं इंफाल पूर्वी जिले में मैतेई और आदिवासी कुकी समुदायों के गांवों को अलग करती हैं।

खुफिया रिपोर्टों के हवाले से रिपोर्ट में चोटियों के दोनों ओर हथियारों, गोला-बारूद और अन्य युद्ध जैसे भंडार भंडार के निर्माण का संकेत दिया गया है। बयान में कहा गया है, “संभवतः शत्रु तत्वों द्वारा एक-दूसरे के क्षेत्र में दुस्साहस के प्रयास के लिए गुप्त ठिकाने बनाए जा रहे थे। सुरक्षा बलों ने खुफिया सूचनाओं पर ध्यान दिया और व्यापक निगरानी की और उपद्रवियों द्वारा गोलीबारी या आगजनी के किसी भी प्रयास को विफल करने के उद्देश्य से अधिकतम युद्ध जैसी दुकानों को बरामद करने के लिए कई तलाशी अभियान शुरू किए।”

Advertisement

मैतेई और कुकी समुदायों के बीच जातीय हिंसा 3 मई को शुरू हुई थी और तब से अब तक कम से कम 175 लोग मारे गए हैं और 50,000 लोग विस्थापित हुए हैं। अधिकारियों ने कहा कि भीड़ ने पुलिस स्टेशनों और शस्त्रागारों से 5669 प्रकार के हथियार और लगभग 500,000 राउंड गोला-बारूद लूट लिया। अक्टूबर के पहले सप्ताह तक उनमें से केवल 1300 के आसपास ही बरामद किया गया था। तलाशी अभियान में सेना, मणिपुर पुलिस, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, सीमा सुरक्षा बल और इंडिया रिजर्व बटालियन शामिल थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 October, 2023
Advertisement