Advertisement
16 September 2023

भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे संस्करण पर चल रहा है विचार: कांग्रेस

file photo

पिछले साल भारत जोड़ो यात्रा के पहले सफल संस्करण के बाद कांग्रेस यात्रा के दूसरे संस्करण पर विचार कर रही है। पुनर्गठित कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की पहली बैठक के विचार-विमर्श के दौरान एक ब्रीफिंग के दौरान वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने यह घोषणा की। बताया गया है कि सीडब्ल्यूसी के कुछ सदस्यों ने जुलूस को देश के पूर्वी हिस्से से पश्चिम तक प्रसारित करने का अनुरोध किया था।

भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे संस्करण के आयोजन के बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "यह मामला विचाराधीन है।" यात्रा का पहला संस्करण, जो 7 सितंबर, 2022 से शुरू हुआ और 30 जनवरी, 2023 को समाप्त हुआ, एक शानदार सफलता देखी गई क्योंकि कई प्रतिष्ठित हस्तियों ने मार्च में भाग लिया। कांग्रेस नेताओं के अनुसार, 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों, 75 जिलों और 76 लोकसभा क्षेत्रों में 4,081 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए 136 दिनों की पदयात्रा ने लोगों के मन पर एक अमिट छाप छोड़ी।

इसके अलावा, पूर्व सेना प्रमुख जनरल (सेवानिवृत्त) दीपक कपूर और पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल (सेवानिवृत्त) एल रामदास सहित लेखकों और सैन्य दिग्गजों और पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन और पूर्व वित्त सचिव अरविंद मायाराम जैसे प्रसिद्ध लोगों ने भी यात्रा में भाग लिया था। नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला, पीडीपी की महबूबा मुफ्ती, शिव सेना के आदित्य ठाकरे, प्रियंका चतुर्वेदी और संजय राउत और एनसीपी की सुप्रिया सुले जैसे विपक्षी नेता भी मार्च के दौरान विभिन्न समय पर गांधी के साथ चले थे।

Advertisement

उन 136 दिनों की अवधि के भीतर, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 12 सार्वजनिक बैठकें, 100 से अधिक नुक्कड़ सभाएं और 13 प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। उन्होंने 275 से अधिक नियोजित पैदल बातचीत और 100 से अधिक बैठकर बातचीत की थी। कई विशेषज्ञों ने कहा था कि कांग्रेस के लिए यात्रा का एक बड़ा लाभ गांधी की छवि में बदलाव था। 4,000 किलोमीटर से अधिक की यात्रा करके, गांधी अपने समर्थकों के साथ-साथ विरोधियों का भी ध्यान आकर्षित करने में कामयाब रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 September, 2023
Advertisement