Advertisement
09 October 2017

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में पटाखे की बिक्री पर लगाई रोक

File Photo

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली और एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर सोमवार को प्रतिबंध लगा दिया है। इस प्रतिबंध को 1 नवंबर तक बहाल किया गया है। कोर्ट ने आज कहा कि पिछले साल नवंबर में दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर उसके द्वारा लगाई गई रोक 31 अक्तूबर तक जारी रहेगी।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, न्यायमूर्ति ए.के सीकरी की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि पटाखों की बिक्री पर लगी रोक को अस्थायी रूप से हटाने और पटाखों की बिक्री की इजाजत देने वाला सुप्रीम कोर्ट का 12 सितंबर का आदेश 1 नवंबर से लागू होगा।

दिवाली 19 अक्टूबर को है और कोर्ट का यह आदेश आने का मतलब है कि त्योहार से पहले कोई भी पटाखे खरीद के लिए बाजार में उपलब्ध नहीं होंगे।

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि उसने 12 सितंबर के अपने आदेश में परिवर्तन नहीं किया है, लेकिन पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाले 11 नवंबर 2016 के आदेश को एक और बार आजमाना चाहते हैं। कोर्ट ने वर्ष 2016 में अपने आदेश के जरिए ‘दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में पटाखों की थोक और खुदरा बिक्री’ की इजाजत देने वाले लाइसेंसो को रद्द कर दिया था।

कोर्ट ने 12 सितंबर को अपने पहले वाले आदेश को अस्थायी रूप से रद्द करते हुए पटाखों की बिक्री की इजाजत दी थी। अदालत का यह आदेश, नवंबर 2016 के आदेश को बहाल करने की मांग करने वाली याचिका पर आया है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: SC, Bans, Sale, Fire Crackers, Delhi-NCR
OUTLOOK 09 October, 2017
Advertisement