Advertisement
21 March 2024

चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति पर SC ने फिर रोक लगाने से किया इनकार, कहा- इस स्तर पर ऐसा करना होगा "अराजकता पैदा करना"

file photo

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को एक बार फिर चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति के कानून पर रोक लगाने का आदेश देने से इनकार कर दिया और कहा कि इस स्तर पर ऐसा करना "अराजकता पैदा करना" होगा। शीर्ष अदालत ने यह भी कहा कि नव नियुक्त चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के खिलाफ कोई आरोप नहीं हैं, जिन्हें नए कानून के तहत चयन पैनल में बदलाव के बाद चुना गया था।

सुप्रीम कोर्ट ने दो नए चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति के लिए अपनाई गई प्रक्रिया पर केंद्र से सवाल किया, साथ ही कहा कि चयन समिति को नियुक्तियों पर अपना दिमाग लगाने के लिए अधिक समय दिया जाना चाहिए था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, "ईसी की नियुक्ति के लिए खोज समिति को उम्मीदवारों की पृष्ठभूमि को समझने के लिए उचित समय दिया जाना चाहिए।"

केंद्र ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में 2023 कानून के तहत दो नए चुनाव आयुक्तों (ईसी) की नियुक्ति का बचाव किया, जो भारत के मुख्य न्यायाधीश को चयन समिति से बाहर करता है। यह कहते हुए कि चुनाव आयोग की स्वतंत्रता समिति में न्यायिक सदस्य की उपस्थिति से उत्पन्न नहीं होती है।

Advertisement

शीर्ष अदालत में दायर एक हलफनामे में, केंद्रीय कानून मंत्रालय ने याचिकाकर्ता के दावे को खारिज कर दिया कि दो चुनाव आयुक्तों को 14 मार्च को जल्दबाजी में नियुक्त किया गया था ताकि अगले दिन शीर्ष अदालत के आदेशों को "समय से पहले" किया जा सके, जब 2023 को चुनौती दी जा रही थी। कानून को अंतरिम राहत पर सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया गया था। हलफनामा मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्तों (नियुक्ति, सेवा की शर्तें और कार्यालय की शर्तें) अधिनियम, 2023 को चुनौती देने वाली कांग्रेस नेता जया ठाकुर और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स सहित कई याचिकाओं के जवाब में दायर किया गया है। .

हलफनामे में कहा गया था, "यह प्रस्तुत किया गया है कि याचिकाकर्ताओं का मामला एक मूलभूत भ्रांति पर आधारित है कि किसी भी प्राधिकरण में स्वतंत्रता केवल तभी बरकरार रखी जा सकती है जब चयन समिति एक विशेष सूत्रीकरण की हो। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि चुनाव आयोग, या किसी की स्वतंत्रता अन्य संगठन या प्राधिकरण, चयन समिति में न्यायिक सदस्य की उपस्थिति से उत्पन्न नहीं होता है और इसके लिए जिम्मेदार नहीं है।“

शीर्ष अदालत ने शुक्रवार को 2023 कानून के तहत नए चुनाव आयुक्तों (ईसी) की नियुक्ति पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। 14 फरवरी को अनूप चंद्र पांडे की सेवानिवृत्ति और अरुण गोयल के अचानक इस्तीफे के बाद दो रिक्तियां उत्पन्न हुई थीं। उनके स्थान पर सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू को नियुक्त किया गया।

नए कानून के तहत, चयन पैनल में अध्यक्ष के रूप में प्रधान मंत्री होते हैं, और विपक्ष के नेता और प्रधान मंत्री द्वारा नामित एक केंद्रीय मंत्री दो अन्य सदस्य होते हैं। पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने मार्च 2023 में फैसला सुनाया था कि मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) और चुनाव आयुक्तों (ईसी) की नियुक्ति प्रधानमंत्री, लोकसभा में विपक्ष के नेता और भारत के मुख्य न्यायाधीश की एक समिति की सलाह पर की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 21 March, 2024
Advertisement