Advertisement
23 February 2024

संदेशखाली: ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फरार शेख शाहजहां पर दर्ज किया मामला, घर पर की छापेमारी

file photo

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के संदेशखाली विवाद में मुख्य भूमिका निभाने वाले तृणमूल कांग्रेस नेता शेख शाहजहां के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में मामला दर्ज किया। शेख शाहजहां के घर और छह अन्य ठिकानों पर छापेमारी चल रही है। पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में महिलाओं ने शाहजहां शेख पर कथित तौर पर जबरदस्ती जमीन हड़पने की गतिविधियों में शामिल होने और यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है।

5 जनवरी को राशन घोटाले से संबंधित एक तलाशी अभियान के दौरान कथित तौर पर उससे जुड़ी एक भीड़ ने ईडी अधिकारियों पर हमला किया था, जिसके बाद से शाहजहाँ कानून प्रवर्तन से फरार है। इस घटना से तनाव बढ़ गया और क्षेत्र में शाहजहाँ शेख और उनके समर्थकों के प्रभाव और शक्ति के बारे में चिंताएँ भी बढ़ गईं , जबकि शाहजहाँ लापता है, स्थिति के कारण राज्य पुलिस ने कड़ी कार्रवाई की, उसके सहयोगी शिबू हाजरा और उत्तम सरदार को पकड़ लिया गया।

अधिकारियों ने बताया कि ईडी ने हावड़ा, बिजयगढ़ और बिराती सहित शहर और उसके आसपास पांच अलग-अलग स्थानों पर शुक्रवार सुबह छापेमारी और तलाशी अभियान शुरू किया। एक अधिकारी ने कहा, "ये छापेमारी शाजहां शेख और उसके सहयोगियों के खिलाफ धोखाधड़ी से जमीन हड़पने के एक पुराने मामले के संबंध में है। ये लोग शाजहां के साथ मछली के कारोबार में शामिल थे। हम कुछ विशिष्ट दस्तावेजों की तलाश कर रहे हैं।" ईसीआईआर आम तौर पर ईडी द्वारा मामले की सूचना रिपोर्ट के रूप में दर्ज की जाती है। उन्होंने बताया कि यह आपराधिक मामलों में प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) के समान है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 23 February, 2024
Advertisement