Advertisement
29 July 2023

महात्मा गांधी पर टिप्पणी के लिए संभाजी भिडे पर मामला दर्ज; कांग्रेस, राकांपा ने की कार्रवाई की मांग, दक्षिणपंथी कार्यकर्ता को बचाने के लिए की भाजपा की आलोचना

file photo

महाराष्ट्र के अमरावती जिले में पुलिस ने शनिवार को महात्मा गांधी पर कथित अपमानजनक टिप्पणी के लिए संभाजी भिडे के खिलाफ मामला दर्ज किया, राज्य कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने जोर देकर कहा कि दक्षिणपंथी कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया जाना चाहिए। पटोले ने कहा कि अगर भिड़े को सलाखों के पीछे नहीं डाला गया तो उनकी पार्टी 4 अगस्त को विधानसभा के मानसून सत्र की समाप्ति के बाद राज्य भर में आंदोलन करेगी।

श्री शिव प्रतिष्ठान हिंदुस्तान संगठन के संस्थापक भिड़े पर गुरुवार को अमरावती जिले के बडनेरा रोड इलाके में भारत मंगल हॉल में एक कार्यक्रम के दौरान अपने भाषण में राष्ट्रपिता के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी करने का आरोप है।

एक अधिकारी ने कहा, अमरावती में राजापेठ पुलिस ने भिड़े के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना और सद्भाव बनाए रखने के लिए प्रतिकूल कार्य करना) के तहत मामला दर्ज किया है। .

Advertisement

पटोले ने कहा, "अगर राज्य सरकार भिड़े को गिरफ्तार नहीं करती है, तो कांग्रेस 4 अगस्त को विधानसभा का मानसून सत्र समाप्त होने के बाद पूरे महाराष्ट्र में विरोध प्रदर्शन आयोजित करेगी।" पटोले ने आरोप लगाया कि भिड़े और भारतीय जनता पार्टी-राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बीच संबंध जगजाहिर हैं और उन्हें उनसे संरक्षण मिल रहा है।

पटोले ने यह भी दावा किया कि भिड़े कोरेगांव भीमा जातीय हिंसा मामले में शामिल है, लेकिन फिर भी वह स्वतंत्र है। 1 जनवरी, 2018 को पुणे के कोरेगांव भीमा इलाके में दलितों द्वारा पूजे जाने वाले युद्ध स्मारक के पास हिंसा हुई।

राकांपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता क्लाइड क्रैस्टो ने भी भीड़ भड़काने वाले भिडे के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। क्रैस्टो ने आरोप लगाया, "भाजपा उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं कर रही है? यह उनकी उदारता के कारण है कि भिड़े लगातार बेशर्मी से बोल रहे हैं।"

इस बीच, पार्टी विधायक यशोमति ठाकुर और पूर्व मंत्री सुनील देशमुख के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शनिवार को अमरावती शहर के राजकमल चौराहे पर विरोध प्रदर्शन किया। ठाकुर ने मांग की कि भिड़े के खिलाफ भी देशद्रोह का आरोप लगाया जाए।

कांग्रेस और कुछ अंबेडकरवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने यवतमाल शहर में विरोध प्रदर्शन किया और भिड़े के बैनर फाड़ दिए, जो वहां व्याख्यान देने और अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेने आए थे। इन विरोध प्रदर्शनों के दौरान भिड़े के पुतले को चप्पलों से मारा गया और जला दिया गया. शुक्रवार को कांग्रेस के राज्य सचिव नंदकिशोर कुयाते ने यहां राजापेठ पुलिस स्टेशन में भिड़े के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें उनके खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की गई थी।

महाराष्ट्र कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता बालासाहेब थोराट और पृथ्वीराज चव्हाण ने शुक्रवार को विधानसभा में बोलते हुए भिड़े के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की थी. उन्होंने कहा, "संभाजी भिड़े की मानसिकता विकृत है। राष्ट्रपिता के बारे में उनकी टिप्पणियों ने देश को परेशान कर दिया है। वह बार-बार विवादास्पद टिप्पणियां करते हैं और यह पता लगाने की जरूरत है कि राजनीतिक हितों के लिए कौन उनका समर्थन कर रहा है। हम उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई चाहते हैं।"

बिना नाम लिए उन्होंने दावा किया कि एक मशीनरी प्रगतिशील विचारधारा को खत्म करने के लिए काम कर रही है। थोराट के सहयोगी और पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा था, "अगर ऐसा कोई व्यक्ति महात्मा गांधी के बारे में अपमानजनक बयान दे रहा है, तो उसे राज्य में (स्वतंत्र रूप से) घूमने का कोई अधिकार नहीं है।" पहले भी भिड़े को उनकी विवादास्पद टिप्पणियों के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 29 July, 2023
Advertisement