Advertisement
09 December 2022

राज्यसभा में हंगामा; भाजपा सांसद ने समान नागरिक संहिता विधेयक पेश किया, इसे रोकने का प्रस्ताव विफल

file photo

कड़े विरोध के बीच, राज्यसभा के सभापति और उपाध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने मत विभाजन की मांग की और विधेयक पेश करने का प्रस्ताव 63 मतों के पक्ष में और 23 मतों के साथ पारित हो गया।

भारतीय जनता पार्टी के किरोड़ी लाल मीणा द्वारा शुक्रवार को उच्च सदन में भारत में समान नागरिक संहिता विधेयक, 2020 पेश किए जाने के बाद राज्यसभा में हंगामा हुआ। पार्टी लाइन के सभी सांसदों ने विधेयक का पुरजोर विरोध किया।

यूसीसी  बिल का विरोध करने के लिए तीन गतियों को इस आशंका के बीच पेश किया गया था कि यह देश को विघटित कर देगा और इसकी विविध संस्कृति को चोट पहुँचाएगा। हालांकि, कि ये 63-23 वोटों से हार गए।

Advertisement

यूसीसी भगवा पार्टी के लिए लंबे समय से चली आ रही मांग है और भाजपा के गुजरात चुनाव घोषणापत्र में भी इसका जिक्र किया गया था। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में सफलतापूर्वक सातवें कार्यकाल का दावा करने के एक दिन बाद, विधेयक को राज्यसभा में पेश किया गया था।

यह राष्ट्रीय निरीक्षण और जांच समिति की स्थापना का प्रावधान करता है, जो भारत में समान नागरिक संहिता का निर्माण और कार्यान्वयन सुनिश्चित करेगी। एक रिपोर्ट के अनुसार, एक सांसद ने बिल पर आपत्ति जताते हुए कहा कि इसका लोगों के जीवन पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा और व्यापक सार्वजनिक परामर्श के बाद इसकी पूरी तरह से समीक्षा की जानी चाहिए।

सीपीआई(एम) के सांसद जॉन ब्रिट्स ने विधि आयोग की एक रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसमें कहा गया था कि समान नागरिक संहिता भारत जैसे विविध देश के लिए न तो आवश्यक है और न ही वांछनीय है। इसी तरह, डीएमके के तिरुचि शिवा ने कहा कि समान नागरिक संहिता का विचार धर्मनिरपेक्षता का विरोध करता है।

समाजवादी पार्टी के आरजी वर्मा ने भी विधेयक का विरोध करते हुए कहा कि यह संविधान के अनुच्छेद 26 (बी) और 29 (1) के तहत गारंटीकृत मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करता है। अनुच्छेद 26 धार्मिक मामलों के प्रबंधन की स्वतंत्रता से संबंधित है जबकि अनुच्छेद 29 अल्पसंख्यकों के हितों की सुरक्षा प्रदान करता है

सीधे शब्दों में कहें तो एक समान नागरिक संहिता वह है जो पूरे देश के लिए एक सामान्य कानून प्रदान करेगी, जो सभी धार्मिक समुदायों पर उनके व्यक्तिगत मामलों जैसे विवाह, तलाक, विरासत, गोद लेने और इसी तरह के मामलों में लागू होगा।

भारतीय संविधान का अनुच्छेद 44, जो राज्य नीति के लिए एक निर्देशक सिद्धांत है, यह बताता है कि राज्य भारत के पूरे क्षेत्र में नागरिकों के लिए यूसीसी को सुरक्षित करने का प्रयास करेगा।

इससे पहले नवंबर में, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा था कि राज्य सरकार यूसीसी लाने की योजना के साथ आगे बढ़ रही है। बोम्मई के बयान के साथ, कर्नाटक चौथा राज्य बन गया है जहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार ने हाल के महीनों में यूसीसी को लागू करने की बात कही है। अन्य राज्य उत्तराखंड, असम और गुजरात हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 December, 2022
Advertisement